Weather Alert : दिल्ली में मिलेगी गर्मी से राहत, कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट

Last Updated: सोमवार, 27 जून 2022 (15:19 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में अगले 3 से 4 दिनों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार। इस बीच ने 28 जून को राष्ट्रीय राजधानी के लिए भी जारी किया है। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तराखंड में कहीं हल्की तो कहीं भारी का अनुमान जताया गया है।
खबरों के अनुसार, आमतौर पर 27 जून को दिल्ली पहुंचता है लेकिन इस साल इसमें थोड़ा विलंब होने की संभावना है। यह कहना मुश्किल है कि मानसून दिल्ली कब पहुंचेगा। हालांकि अगले 3 से 4 दिनों में मानसून के आगे बढ़ने के आधार पर ही दिल्ली को लेकर कोई अनुमान लगाया जा सकेगा।

इस बीच दिल्ली में रविवार को अधिकतम 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से 3 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री ऊपर 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में आज सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 62 प्रतिशत रहा। अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 16 जून को अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था। उसके बाद से पारा लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना रहा।



स्काईमेट वेदर के अनुसार, गुजरात के दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, आंतरिक महाराष्ट्र, दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर हो सकती है। तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तराखंड में दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, गोवा, कोंकण और गोवा गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। गंगेटिक पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

ओडिशा, केरल के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई और छत्तीसगढ़ में छिटपुट बारिश हुई।
28 जून से दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं, जिससे तापमान में गिरावट संभव है।



और भी पढ़ें :