देश के कई हिस्‍सों में भयावह गर्मी और लू का कहर, अलर्ट जारी

Last Updated: सोमवार, 4 अप्रैल 2022 (10:43 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्‍ली। बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड,

तेलंगाना, मध्य प्रदेश समेत देश कई राज्‍यों में गर्मी से लोग परेशान हैं। कहीं-कहीं 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। कई क्षेत्रों में लू चलने की संभावना जताई गई है। राजस्थान के बाड़मेर में पारा 45.5 डिग्री तक पहुंच गया है जो कि अब तक का सबसे अधिक है।यहां के एक दर्जन जिलों में दिन का पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है।
खबरों के अनुसार, राजस्थान में गर्मी के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है। लू के कारण कई लोगों की तबीयत खराब हो गई है। बाड़मेर में तो अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री तक पहुंच गया है जो कि अब तक सबसे अधिक है। वहीं शेखावाटी में पारा चढ़कर 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है।

कोटा, बाड़मेर, वनस्थली, पिलानी, सीकर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू में लू की चेतावनी जारी की गई। के अनुसार बिहार के गया, औरंगाबाद और सासाराम में अधिक तापमान होने के कारण लू चलने की भी संभावना है।

उत्‍तर प्रदेश में कानपुर समेत आसपास के शहरों में लगातार 3 दिन अधिकतम पारा 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के बाद अब इसमें बढ़ोतरी के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग की तरफ से जारी सूचना के अनुसार अगले तीन दिनों तक महानगर और इसके आसपास हीट वेव (लू) चल सकती है।

अनुमान है कि अधिकतम पारा 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच जा सकता है। प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस ने पिछले 15 दिनों से प्रदेशवासियों को बेहाल करके रख दिया है। अप्रैल के पहले हफ्ते में सूरज का सितम ज्यादा ही सता रहा है।

बीते तीन दिनों में तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी की गई है। सुबह-सुबह ही लोगों को घर से निकलने में पसीने छूट रहे हैं। प्रदेश के कई जिलों में दिन का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है। वहीं करीब एक दर्जन जिलों में दिन का तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया।

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार, इस साल का मार्च महीना कई सालों के इतिहास में सबसे गर्म रहा। साथ ही पश्चिमी राजस्थान में लू के थपेड़े पड़ने की आशंका जताई है।प्रदेश में भीषण गर्मी की मुख्य वजह की कमी बताया जा रही है। राजस्थान के बाड़मेर, चूरू, जैलसमेर, समेत कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। यहां पर तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। प्रदेश में दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

राजधानी जयपुर में इस सीजन का तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया। यहां बीती रात 23.8 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिन और गर्म हवा चलने की आशंका जाहिर की है। प्रदेश में पिलानी, कोटा, सीकर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू में हीटवेव का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।



और भी पढ़ें :