Weather Update : मौसम ने बदला मिजाज, उत्‍तर भारत में भारी बारिश का अलर्ट

पुनः संशोधित शुक्रवार, 18 फ़रवरी 2022 (11:01 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्‍ली। मौसम में एक बार फिर बदलाव होने जा रहा है। इस बीच ने उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में की संभावना जताई है। दक्षिणी प्रायद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है। हालांकि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोग इन दिनों धूप का आनंद उठाते दिख रहे हैं। अगले कुछ दिन इसी तरह का मौसम देखने को मिलेगा।
खबरों के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों में तमिलनाडु, केरल में बारिश हो सकती है। इसके अलावा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में भी बारिश के साथ बर्फबारी की पूरी संभावना है। हालांकि राजधानी दिल्ली में लोग इन दिनों धूप का आनंद उठाते दिख रहे हैं और अगले कुछ दिन इसी तरह का मौसम देखने को मिलेगा।

राजस्थान में तेज धूप खिलने और ठंड से राहत मिलने के बाद आज से मौसम एक बार फिर बदल गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज प्रदेश के जयपुर और जोधपुर सहित कई जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। 21 फरवरी को बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। बिहार में 20 फरवरी को कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। प्रदेश में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इसके बाद आसमान साफ रहने की संभावना है।

पंजाब में मौसम साफ रहने लगा है। दिन में धूप निकलने की वजह से सर्दी में भी कमी आई है, हालांकि सुबह-शाम अभी हल्का कोहरा रहता है, लेकिन धीरे-धीरे इसका प्रभाव भी कम होता जाएगा। 18 फरवरी को प्रदेश में बादल छाए रहेंगे।

जम्मू-कश्मीर के कश्मीर संभाग में आज भी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। जम्मू संभाग में भी आज से बादल छाए रहेंगे। अगले तीन से चार दिन में कई हिस्सों में बारिश होते दिखेगी। उत्तराखंड में बीते मंगलवार ऊंचाई वाले इलाकों पर हुआ है, जिसके बाद कई हिस्सों में बारिश भी दर्ज की गई।अगले तीन से चार दिन में एक बार फिर बारिश देखने को मिल सकती है।

आईएमडी ने अगले 2 सप्ताह के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि सप्ताह के अधिकतर दिनों में देश के शेष हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा कि 24 फरवरी से 2 मार्च के बीच देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम में धीरे-धीरे वृद्धि होने का अनुमान है। आगामी 2 सप्ताह के दौरान उत्तर हिंद महासागर में चक्रवात की कोई आशंका नहीं है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी ने अगले दो सप्ताह के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि सप्ताह के अधिकतर दिनों में देश के शेष हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है।



और भी पढ़ें :