Weather update : सावधान! अगले 5 दिनों तक ये 7 राज्य रहेंगे लू की चपेट में

Last Updated: मंगलवार, 5 अप्रैल 2022 (19:51 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। यूं तो ज्यादातर राज्यों में झुलसाने वाली गर्मी की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन आगामी 5 दिनों में 7 राज्यों में लू चलेगी। ने इस संबंध में चेतावनी जारी की है।


मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू संभाग, दक्षिणी हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में लू (Wave) चलेगी।

दूसरी ओर मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे 9 अप्रैल को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका तट की ओर न जाएं। इस दिन समुद्री इलाके में तेज हवाएं चलेंगी और बारिश के साथ हलके तूफान की आशंका है। उल्लेखनीय है कि उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास चल रहा है।

राजधानी में भीषण गर्मी की शुरुआत : राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को दिन की शुरुआत भीषण गर्मी के साथ हुई और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 46 प्रतिशत रहा और मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा अधिकतम तापमान के 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है।

विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 19 डिग्री सेल्सियस और 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शहर में मंगलवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही और सुबह करीब साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 दर्ज किया गया।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।



और भी पढ़ें :