Weather Update : दिल्ली में तेज बारिश, जानिए कैसा रहेगा इन राज्यों में मौसम

पुनः संशोधित मंगलवार, 27 जुलाई 2021 (07:55 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली में मंगलवार सुबह हुई तेज की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया। भारी बारिश कि वजह से लोगों को परेिशानी का सामना करना पड़ा। राष्ट्रीय राजधानी में पूरे हफ्ते बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
हिमाचल में 30 जुलाई तक अलर्ट : हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि मौसम विभाग ने 30 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य में 27 और 28 जुलाई को बहुत भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ‘रेड' अलर्ट जारी किया गया है, 29 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट और 30 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है।
के 13 जिलों में भारी बारिश की संभावना : भारत मौसम विज्ञान विज्ञान (आईएमडी) ने सोमवार को लगातार चौथे दिन ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मध्यप्रदेश के 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई। मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पिछले 4 दिनों से बारिश हो रही है। रतलाम जिले के जावरा में सुबह साढ़े आठ बजे तक समाप्त हुए 24 घंटों की अवधि में पश्चिम मध्यप्रदेश में सबसे अधिक 260 मिमी बारिश हुई जबकि पूर्वी मध्यप्रदेश के छतरपुर शहर में सबसे अधिक 42.4 मिमी बारिश हुई।
इन राज्यों में 29 जुलाई तक बारिश : आईएमडी ने नवीनतम बुलेटिन में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश में 29 जुलाई तक बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम एजेंसी स्कायमेट के अनुसार, राजस्थान, झारखंड, बिहार में भी भारी बारिश की संभावना।

यूपी और राजस्थान में यहां बरसा पानी : राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रविवार से ही बारिश हो रही है। राजस्थान के झालावाड़ जिले के गगरोन में सबसे अधिक 250 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन में 205 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। राजस्थान के बूंदी, चुरू, जयपुर, चितौड़गढ़ और पिलानी में भी क्रमश: 30 मिमी, 14 मिमी, दो मिमी और 0.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
उत्तर प्रदेश में सोमवार को जारी मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार राज्य के चित्रकूट , सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और झांसी जिले में बारिश की सूचना है। वहीं, हरियाणा और पंजाब के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य के करीब है।

गुजरात में 56 सड़कें बंद : गुजरात में भी भारी बारिश दर्ज की गई जिसकी वजह से कई स्थानों पर जल जमाव और नुकसान देखने को मिला और राज्य की 56 सड़कें यातायात के लिए बंद करनी पड़ी है।



और भी पढ़ें :