शॉपिंग के बाद TMC की सांसद महुआ मोइत्रा ने मोबाइल नंबर देने से किया मना, ये वजह बताई, आपको क्‍या करना चाहिए?

Mahua Moitra
Last Updated: शनिवार, 30 अप्रैल 2022 (12:56 IST)
हमें फॉलो करें
जब भी आप शॉपिंग के लिए जाते हैं और जब बिल बनाया जाता है तो अक्‍सर आपसे आपके मोबाइल नंबर मांगे जाते हैं, कई बार ईमेल आईडी भी।

इसके पीछे क्‍या कारण है यह तो एक अलग बहस का मुद्दा है, लेकिन हाल ही में TMC की सांसद महुआ मोइत्रा ने शॉपिंग के बाद बिलिंग के दौरान अपना मोबाइल नंबर देने से इनकार कर दिया। उन्‍होंने प्राइवेसी का हवाला देते हुए डिटेल नहीं दी।

इस दौरान मोइत्रा ने एक ट्वीट भी किया और कहा...
'मैंने अपने पिता के लिए अंसल​​​​​​ प्‍लाजा के डिकेथलॉन इंडिया से 1499 रुपए की ट्राउजर खरीदी। मैनेजर कह रहे हैं कि मुझे अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी खरीदारी करने के लिए बताना होगा। डिकेथलॉन इंडिया मुझे माफ करिए, आप निजता के कानून और उपभोक्‍ता के कानूनों का हनन कर रहे हैं। मैं इस वक्‍त स्‍टोर में हूं।'

महुआ ने यह भी कहा कि मैं डिकेथलॉन यूके से सामान खरीदती हूं, लेकिन वहां कभी भी मोबाइल नंबर नहीं मांगा गया। ईमेल भी तभी मांगते हैं, जब किसी को पेपरलेस रसीद चाहिए होती है।

शायद आपको याद होगा कि हम भी जब शॉपिंग के लिए जाते हैं तो बिलिंग के दौरान हमसे मोबाइल नंबर और ईमेल मांग लिया जाता है। कई बार आपकी जन्‍म तारीख और शादी की सालगिरह के बारे में भी पूछ लिया जाता है।

हालांकि यह इन अवसरों पर आपको किसी तरह का ऑफर या डिस्‍काउंट देने के लिए मांगा जाता है।
लेकिन क्‍या कभी आपने सोचा है कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना जरूरी है या नहीं? आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब।

सवाल- क्या दुकानदार कस्‍टमर से उसका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांग सकता है?
जवाब- जी हां, दुकानदार या मॉल में ग्राहक से उसका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगा जा सकता है। यह बहुत आम हो गया है इन दिनों। कई लोग बिना सवाल किए दे देते हैं तो कुछ सवाल कर लेते हैं।
सवाल- क्या ग्राहक के लिए दुकान या मॉल में अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी देना जरूरी है?
जवाब- दुकानदार के मांगने के बावजूद अगर ग्राहक नहीं चाहता है तो उसके लिए किसी शोरूम, दुकान, होटल या मॉल जैसी जगहों पर अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी देना जरूरी नहीं है। कोई भी दुकानदार ग्राहक से व्‍यक्‍तिगत जानकारी मांगने के लिए दबाव नहीं डाल सकता।
सवाल- मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि किन जगहों पर देना जरूरी है?
जवाब- कोई दुकानदार आपको E-Bill भेज रहा है तो ऐसे में मोबाइल नंबर देना जरूरी हो जाता है। किसी होटल में खाने का बिल प्रिंट में न देकर मोबाइल में भेज दिया जाए। ऐसी जगहों में मोबाइल नंबर लेने के बाद आपको किसी तरह का ऑफर या ऐड नहीं भेजा जाता है। इसी तरह बैंक में अकाउंट खोलते वक्त और कैश डिपॉजिट करते वक्त फोन नंबर दे सकते हैं। ऑनलाइन ट्रेन या फ्लाइट की टिकट बुक करा रहे हैं, तब देना जरूरी है। आधार और पैन कार्ड बनवाते वक्त मोबाइल नंबर देना जरूरी है।
डिटेल देने से पहले क्‍या सावधानी बरतें
  • पहले खुद से सवाल करें कि हमें उन्‍हें नंबर देने की जरूरत क्यों है?
  • आपका मोबाइल नंबर बैंक अकांउट से लिंक है, ऐसे में यह रिस्‍की हो सकता है।
  • साइबर क्रिमिनल मोबाइल नंबर की मदद से ही अकाउंट हैक करते हैं।
  • अगर नंबर देना जरूरी हो तो वो नंबर दें जो किसी बैंक अकाउंट से लिंक न हो।






और भी पढ़ें :