अमरनाथ और वैष्णो देवी यात्रा पर स्टिक बमों का खतरा

सुरेश एस डुग्गर| Last Updated: मंगलवार, 5 जुलाई 2022 (20:44 IST)
हमें फॉलो करें
जम्मू। रियासी से पकड़े गए लश्कर आतंकी की निशानदेही पर बरामद दर्जनभर स्टिकी बमों की बरामदगी कोई बड़ी खबर नहीं मानी जा सकती बल्कि चौंकाने वाली और दहशतजदा करने वाली खबर यह है कि ऐसे दर्जनों स्टिकी बमों की प्रदेश में भरमार है जिनका मुख्य निशाना अमरनाथ व वैष्णो देवी की यात्रा हैं।

हालांकि पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने पाकिस्तान से तस्करी कर लाए गए स्टिकी बमों को एक गंभीर खतरा बताया लेकिन यह भी कहा कि अमरनाथ यात्रा के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था है जो सुचारु रूप से चल रही है। उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा संबंधी सभी उपाय किए गए हैं। उनका दावा था कि अमरनाथ यात्रा और गिरफ्तारी दोनों के बीच कोई संबंध नहीं है।
पर खुफिया अधिकारी स्थिति कुछ और ही बयान करते थे। उनका कहना था कि अमरनाथ यात्रा के साथ साथ अब वैष्णोदेवी की यात्रा पर भी स्टिकी बमों का खतरा भयानक तौर पर मंडरा है। एक सूत्र के बकौल, रियासी से पकड़े गए दोनों आतंकियों ने पूछताछ के दौरान रहस्योद्‍घाटन भी किया है कि दर्जनों आतंकी स्टिकी बमों के साथ दोनों यात्राओं के मार्गों पर घुस चुके हैं और वे किसी भी समय कामयाब हो सकते हैं।
इन रहस्योद्‍घाटन के बाद सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा किए जाने के साथ ही श्रद्धालुओं के काफिलों के आसपास स्थानीय लोगों के अतिरिक्त टूरिस्टों को भी फटकने न देने के निर्देश दिए गए हैं। नतीजा यह है कि दोनों यात्रा मार्ग पर आने वाले सभी पर्यटनस्थलों पर पहले स्थानीय निवासियों के प्रवेश पर पाबंदी लागू की गई थी और अब प्रदेश के बाहर से आने वाले टूरिस्टों पर भी।



और भी पढ़ें :