ATM से लेकर लर्निंग लाइसेंस तक जुलाई में हो रहे यह बड़े बदलाव, क्या होगा आप पर असर..

Last Updated: गुरुवार, 1 जुलाई 2021 (08:03 IST)
नई दिल्ली। ATM
से लेकर गैस सिलेंडर तक देश में 1 2021 से कई बड़े होने जा रहे हैं। इनका आपकी रोजमर्रा की जिदंगी पर खास असर होने वाला है, जानिए कौन से हैं वे बदलाव...

से सिर्फ चार बार मुफ्त निकासी : SBI ने 1 जुलाई से नए सर्विस चार्ज लागू कर दिए हैं। अब ग्राहक महीने में सिर्फ 4 बार और ब्रांच से मुफ्त निकासी कर सकेगा। यदि इससे ज्यादा बार पैसा निकाला जाता है तो उस पर चार्ज लगेगा।

महंगा पड़ेगा चेक : SBI अपने बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में 10 चेक मुफ्त देगा। इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए आपको 40 रुपए के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा। वहीं 25 चेक वाली चेकबुक के लिए ग्राहकों से 75 रुपए के साथ जीएसटी वसूला जाएगा।
IFSC कोड में बदलाव : आज से सिंडिकेट बैंक का आईएफएससी कोड काम नहीं करेगा। ग्राहकों को बैंक जाकर नया आईएफएससी कोड लेना होगा। उल्लेखनीय है कि सिंडिकेट बैंक का मर्जर केनरा बैंक में हुआ है, जिसके बाद भी ग्राहक पुरानी चेकबुक का ही इस्तेमाल कर रहे थे। ग्राहकों की पुरानी चेकबुक 30 जून तक ही काम करेगी।
छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं : बचतकर्ताओं को संतोष देने वाले एक निर्णय के तहत सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (एनएससी), लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) जैसी लघु बचत योजनाओं पर एक जुलाई से शुरू होने वाली दूसरी तिमाही के लिए ब्याज दरों को पूर्ववत रखा है। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) में एनएससी पर 6.8 प्रतिशत और पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत सालाना की ब्याज दर बनी रहेगी।
महंगे होंगे : वाहन कंपनियां जुलाई में एक बार फिर वाहनों के दाम बढ़ा सकती है। स्टील, प्लास्टिक और एलुमिनियम के दामों में उछाल के बाद महंगे होंगे वाहन। मारुति, हीरो मोटरकॉर्प ने 1 जुलाई से दाम बढ़ाने का फैसला किया है।

लर्निंग लाइसेंस : लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन देने के साथ ही टेस्ट भी दे सकते हैं। टेस्ट में पास होने के बाद लर्निंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा। हालांकि स्थाई लाइसेंस के लिए ट्रैक पर वाहन चलाकर दिखाना होगा।
ज्यादा कटेगा टीडीएस : आयकर विभाग रिटर्न नहीं भरने वालों से 1 जुलाई से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूलने की तैयारी कर रहा है। यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना टीडीएस
50,000 रुपए या इससे ज्यादा होता है। नए आयकर निय​मों के अनुसार रिटर्न न फाइल करने वाले लोगों पर न्यूनतम 5 प्रतिशत या संबंधित सेक्शन में दिए गए रेट्स का दोगुना में से जो भी अधिक हो वह रेट होगा।

रसोई गैस के दाम : तेल कंपनियां आम तौर पर हर माह रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं। 1 जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव हो सकता है। हालांकि जरूरी नहीं कि 1 जुलाई को ही नई कीमतें जारी हों।
महंगा हुआ : देश में अमूल का दूध आज से 2 रुपए महंगा हो गया है। इसी के साथ अब अमूल गोल्ड 58 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। अमूल के सभी मिल्क प्रोडक्ट अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा, अमूल टी-स्पेशल, अमूल स्लिम एन्ड ट्रीम में दो रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।



और भी पढ़ें :