Weather Alert: महाराष्ट्र और एमपी में हुई वर्षा, अन्य राज्यों में वर्षा की संभावना, शीतलहर बढ़ी

Last Updated: शनिवार, 4 दिसंबर 2021 (08:34 IST)
नई दिल्ली। पिछले चौबीस घंटों के दौरान और सहित कई राज्यों में वर्षा हुई और अन्य राज्यों में भी वर्षा की संभावना है। बेमौसम वर्षा से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। शुक्रवार शाम 5.30 बजे तूफान पश्चिम मध्य भारत दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर अक्षांश 13.4 उत्तर और देशांतर 86.4 पूर्व के पास विशाखापट्टनम से लगभग 580 किमी दक्षिण व दक्षिण-पूर्व, गोपालपुर से 670 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व और पारादीप से 760 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में था।
ALSO READ:

Weather Alert: ओडिशा और आंध्र में वर्षा की संभावना, शीतलहर बढ़ेगी

इसके शनिवार सुबह तक आंध्रप्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद इसके उत्तर व उत्तर-पूर्व दिशा में फिर से आने की उम्मीद है और वे बाद के 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्रप्रदेश और उड़ीसा तट के साथ चले जाएगा।

स्काईमेट के अनुसार दक्षिण गुजरात के पास पूर्वोत्तर अरब सागर और उत्तरी कोंकण और गोवा तट पर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। निचले स्तरों में एक ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्व अरब सागर से लेकर उत्तरी अरब सागर के ऊपर बने चक्रवाती सर्कुलेशन के पार महाराष्ट्र के उत्तरी तट तक फैली हुई है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 5 दिसंबर तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है।
पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश, गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तरप्रदेश, दिल्ली, के कुछ हिस्सों, हरियाणा के पूर्वी और दक्षिणी जिलों, पूर्वी राजस्थान, गुजरात क्षेत्र के शेष हिस्सों, कोंकण और गोवा और कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा और पूर्वी मध्यप्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई। राजस्थान, दिल्ली, कोंकण के कुछ हिस्सों और गोवा और गुजरात में दिन के तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट आई है।
अगले 24 घंटों के दौरान 3 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। आज 4 दिसंबर तक ओडिशा के कई हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ हिस्सों में कुछ भारी बारिश के साथ मध्यम बारिश हो सकती है।

3 से 5 दिसंबर के बीच आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट पर समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब रहेगी। हवा की गति लगभग 80 से 90 किमी प्रति घंटे हो सकती है और यह 100 या 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु के अंदरुनी हिस्सों, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गोवा, दक्षिण कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश संभव है और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश संभव है।



और भी पढ़ें :