PM मोदी का प्लान : 39 नए मंत्री 16 अगस्त से 212 लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे 20000 किलोमीटर की यात्रा, जनता से मांगेंगे आशीर्वाद, देंगे सरकार की योजनाओं की जानकारी

पुनः संशोधित बुधवार, 11 अगस्त 2021 (18:07 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 39 नए मंत्रियों और केंद्रीय मंत्रियों के लिए जनता से सीधा संवाद स्थापित करने के लिए नया प्लान तैयार किया है। 39 नए शामिल और पदोन्नत किये गए केंद्रीय मंत्री 16 अगस्त से शुरू होने वाली ‘जनआशीर्वाद’ यात्रा के दौरान 212 लोकसभा क्षेत्रों में जाएंगे और 20000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करेंगे। इस यात्रा में केंद्र सरकार की हितकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ जनता से आशीर्वाद मांगेंगे। इस यात्रा के तहत मंत्री 1,663 बड़े आयोजनों में हिस्सा लेंगे। इसके तहत वे धार्मिक महत्व के स्थानों पर जाएंगे।

पीएम ने दिया है आदेश : इस यात्रा का प्लान भी मंत्रियों ने नहीं बल्कि खुद प्रधानमंत्री ने तैयार किया है। मानसून सत्र के पहले ही दिन पीएम नरेंद्र मोदी जब इन मंत्रियों का सदन में परिचय कराना चाहते थे तो भारी हंगामे के चलते वे ऐसा नहीं कर पाए थे। इसके बाद उन्होंने मंत्रियों को यात्रा करने का आदेश दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले महीने और अधिक महिलाओं, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अनुसूचित जाति (एससी) के नेताओं को शामिल करने पर ध्यान के साथ मंत्रिपरिषद का विस्तार करने के बाद पार्टी ने घोषणा की थी कि नए मंत्री लोगों तक पहुंचने के लिए यात्रा करेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने कहा कि इस यात्रा के तहत सांसद अपने लोकसभा क्षेत्र के अलावा तीन और संसदीय सीटों का दौरा करेंगे।

चुग ने कहा कि यह यात्रा 19 राज्यों और 265 जिलों से गुजरेगी। तरुण चुग ने कहा कि राज्यमंत्री 16-18 अगस्त के दौरान यात्रा पर होंगे, जबकि कैबिनेट मंत्री 19-21 अगस्त के दौरान यात्रा करेंगे। पार्टी ने हर नए मंत्री को तीन लोकसभा क्षेत्रों और राज्य के चार जिलों की यात्रा के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि वे लोगों से सरकार की उपलब्धियों खासकर गरीबों के लिए किए गए काम के बारे में बताएंगे। भाजपा महासचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मंत्रिपरिषद विस्तार के दौरान समाज के हर वर्ग को प्रतिनिधित्व दिया है।



और भी पढ़ें :