जापान में पीएम मोदी बोले- QUAD बेहद प्रभावी, कम समय में दिख रहा है असर

पुनः संशोधित मंगलवार, 24 मई 2022 (07:33 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दो दिवसीय दौरे पर आज में हिस्सा ले रहे हैं। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि QUAD बेहद प्रभावी है और कम समय में इसका असर दिख रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि इतने कम समय में 'क्वाड' समूह ने विश्व स्तर पर एक महत्तवपूर्ण स्थान बना लिया है। आज 'क्वाड' का दायरा व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है। हमारा आपसी विश्वास, दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।

उन्होंने कहा कि 'क्वाड' के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक फ्री, ओपन और समावेशी 'इंडो पैसिफिक क्षेत्र' को प्रोत्साहन मिल रहा है। जो हम सभी का साझा उद्देश्य है। पीएम मोदी ने जापान के पीएम फुमियो किशिदा को बेहतरीन मेजबानी के लिए बधाई दी। साथ ही कोरोना महामारी के दौरान भारत में स्वास्थ्य प्रबंधों और दुनिया को सहयोग को लेकर भी चर्चा की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट में शामिल हुए।

इस अवसर पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडन ने यूक्रेन युद्ध के लिए रूस को दोषी बताया। युद्ध की वजह से खाद्यान्न संखट बढ़ा।

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज और जापान के पीएम से फुमियो किशिदा से भी मुलाकात करेंगे।





और भी पढ़ें :