बड़ी खबर, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता, 100 से नीचे आए दाम

Last Updated: बुधवार, 1 दिसंबर 2021 (12:49 IST)
नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली को बड़ी राहत देते हुए VAT पर वैट 30 प्रतिशत से घटाकर 19.4 प्रतिशत करने का फैसला किया। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 8 रुपए घटा दिए गए हैं। हालांकि सरकार ने डीजल पर वैट नहीं घटाने का फैसला किया है।


सरकार के इस कदम से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए से नीचे आ गई। राज्य में पेट्रोल के दाम घटकर 95.97 रुपए प्रति लीटर हो गए।
कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आने पर भारत और अमेरिका सहित अधिकांश प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं द्वारा रणनीतिक तेल भंडार से तेल जारी करने की घोषणा की थी जिससे तेल की कीमतों पर दबाव बना था और ओमीक्रान के कारण इस पर और अधिक दबाव बन गया है। हालांकि तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक ने तेल उत्पादन बढ़ाने के निर्णय को टालने का संकेत दिया है जिससे तेल की कीमतों में फिर से तेजी आई है।
आज सिंगापुर में कारोबार शुरू होते ही कच्चे तेल में तेजी का रूख देखा गया। लंदन ब्रेंट क्रूड 2.69 फीसदी की उछाल लेकर 71.09 डॉलर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड 2.21 प्रतिशत की तेजी के साथ 67.64 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए तथा 10 रुपए प्रति लीटर की कमी करने से देश में इसकी कीमतों में कमी आए थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, राजस्थान सहित देश के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इन दोनों उत्पादों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में कमी की है। इससे संबंधित राज्यों में इन दोनों पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों में और कमी आई है।



और भी पढ़ें :