केजरीवाल सरकार ने की महंगाई पर चोट, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता

Last Updated: बुधवार, 1 दिसंबर 2021 (16:42 IST)
नई दिल्ली। ने कमरतोड़ पर आज बुधवार को बड़ी चोट करते हुए दिल्ली में 8 रुपए सस्ता कर दिया है। केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली सचिवालय में आयोजित कैबिनेट बैठक में पेट्रोल के दाम कम करने का निर्णय लिया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में आज हमने पेट्रोल काफी सस्ता कर दिया है। हमने पेट्रोल पर लगने वाले वैट की दर को 30 फीसदी से घटाकर 19.4 फीसदी कर दी है। इससे एनसीआर के अन्य शहरों के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया है। मैं उम्मीद करता हूं कि इस कदम से दिल्ली के लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी।
ALSO READ:

बड़ी खबर, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता, 100 से नीचे आए दाम

वहीं उत्तरप्रदेश और हरियाणा में वैट की दरों में कटौती करने के बाद भी नोएडा और गुरुग्राम में डीजल का दाम दिल्ली से अधिक है। नोएडा में डीजल 87.01 रुपए प्रति लीटर और गुरुग्राम में 87.11 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है जबकि दिल्ली में 86.67 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। लिहाजा दिल्ली में डीजल पर वैट की दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


केजरीवाल की अध्यक्षता में आज दिल्ली सचिवालय में कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट की दर को कम करने को लेकर एक प्रस्ताव रखा गया। केजरीवाल ने कैबिनेट के सदस्यों के साथ गहन विचार-विमर्श किया कि किस तरह दिल्ली की आम जनता को कमर तोड़ महंगाई से राहत प्रदान की जा सकती है। केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली कैबिनेट ने पेट्रोल पर वैट की दरें कम करके महंगाई से जूझ रहे दिल्लीवासियों को राहत प्रदान करने निर्णय लिया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने निर्णय लिया कि दिल्ली में अभी पेट्रोल पर 30 फीसदी वैट लग रहा है जिसे घटाकर 19.42 फीसदी कर दिया जाए। इस तरह वैट की दर में 10.58 फीसदी की कटौती करने के बाद दिल्ली में अब पेट्रोल 8 रुपए सस्ता हो गया है।

दिल्ली सरकार ने पिछले साल पेट्रोल पर वैट की दर में मामूली वृद्धि की थी। तब दिल्ली में पेट्रोल पर 27 फीसदी वैट था जिसे बढाकर 30 फीसदी कर दिया था और इसकी अधिसूचना 4 मई 2020 को जारी की गई थी, वहीं मौजूदा समय में महंगाई चरम पर है जिससे आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लिहाजा केजरीवाल ने अपनी जनता को महंगाई से बड़ी राहत देने के लिए पेट्रोल पर लग रहे वैट की दर में 10.58 फीसदी की कटौती कर 19.42 फीसदी करने निर्णय लिया है, जो पुरानी वैट दर 27 फीसदी से काफी कम है। दिल्ली में पेट्रोल पर लगने वाले वैट की दर में यह बड़ी कटौती है जिसका सीधा लाभ आम जनता को मिलेगा।
केजरीवाल ने ट्वीट कर कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में आज हमने पेट्रोल काफी सस्ता कर दिया। वैट की दर 30 फीसदी से घटाकर 19.4 फीसदी कर दी। एनसीआर के अन्य शहरों के मुक़ाबले दिल्ली में पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया। मैं उम्मीद करता हूं कि इस कदम से दिल्ली के लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी।

वहीं दिल्ली में डीजल पर लग रहे वैट की दर में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है। कैबिनेट में विचार-विमर्श के दौरान सामने आया कि दिल्ली से सटे उत्तरप्रदेश और हरियाणा की सरकार द्वारा डीजल पर वैट की दर में कटौती करने के बाद भी नोएडा और गुरुग्राम में डीजल दिल्ली से अधिक महंगा मिल रहा है। उत्तरप्रदेश सरकार की तरफ वैट में कटौती करने के उपरांत भी नोएडा में डीजल के दाम 87.01 रुपए प्रति लीटर है। वहीं हरियाणा सरकार की ओर से वैट कम करने के बाद भी गुरुग्राम में डीजल 87.11 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है, जबकि दिल्ली में डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।



और भी पढ़ें :