वेबिनार में बोले मोदी, दुनिया में बन रही नई व्यवस्थाओं में भारत का आत्मनिर्भर होना जरूरी

Last Updated: बुधवार, 2 मार्च 2022 (13:28 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि दुनिया में बन रही नई व्यवस्थाओं को देखते हुए भारत का आत्मनिर्भर होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने संचार के क्षेत्र में विदेशों पर निर्भरता को भी कम से कम करने का आह्वान किया। 'प्रौद्योगिकी-सक्षम विकास पर बजट-पश्चात' एक वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार के आम बजट में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए जो प्रावधान किए गए हैं, वे बहुत महत्वपूर्ण हैं और इनका तेजी से क्रियान्वयन बहुत जरूरी है।
ALSO READ:

यूपी में 'यूक्रेन संकट' से पीएम मोदी ने बताया, क्यों जरूरी है आत्मनिर्भर भारत

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी सिर्फ एक अलग क्षेत्र नहीं है, क्योंकि यह डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ा और आधुनिक प्रौद्योगिकी पर आधारित है। प्रौद्योगिकी नागरिकों को सशक्त करने और देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रमुख आधार है। आज ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने एक भाषण में अमेरिका को आत्मनिर्भर बनाने की बात कही और उन्होंने भी 'मेड इन अमेरिका' पर बहुत जोर दिया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इसलिए हम जानते हैं कि दुनिया में जो नई व्यवस्थाएं बन रही हैं, उसमें हमारे लिए भी बहुत आवश्यक है कि हम आत्मनिर्भर बनें। इस बजट में उन चीजों पर बल दिया गया है। उन्होंने संचार के क्षेत्र में विदेशों पर निर्भरता को भी कम करने का आह्वान किया और कहा कि देश का अपना मजबूत डेटा सुरक्षा ढांचा बहुत जरूरी है।

Koo App
PM addresses webinar on Technology-Enabled Development “The world has seen our reliability from our self-sustainability to vaccine production at the time of Covid. We have to replicate this success in every sector” Read here: https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1802232 - PIB India (@PIB_India) 2 Mar 2022
उन्होंने कहा कि संचार के क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकी लाने के लिए देश को अपने प्रयासों को और अधिक गति देने की जरूरत है। विदेशों पर निर्भरता कम से कम हो और संचार के संबंध में सुरक्षा के नए-नए दृष्टिकोण उसमें जुड़ते चले जाएं। हमें बड़ी जागरूकता के साथ इस ओर अपने प्रयास बढ़ाने ही होंगे।



और भी पढ़ें :