मोदी ने 9/11 हमले की बरसी पर मृतकों को दी श्रद्धांजलि

पुनः संशोधित शुक्रवार, 11 सितम्बर 2015 (13:22 IST)
चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में  9/11 हमले की 14वीं बरसी पर मृतकों को श्रद्धांजलि दी। मोदी ने यहां पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) के 34वें को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि आज 11 सितंबर है, एक ऐसा दिन जब बहुत सारे लोगों ने अपनी जान गंवा दी।
11 सितंबर 2001 को अलकायदा के आतंकवादियों ने अमेरिका में हमले के लिए चार यात्री विमानों को अगवा किया था। इनमें से दो वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के दो टावरों से टकराए गए थे, जबकि एक से अमेरिका रक्षा विभाग ‘पेंटागन’ को निशाना बनाने की कोशिश की गई थी, जो पेंटागन के पास जा गिरा था। चौथा विमान फ्लाइट 93 पेनसिल्वेनिया में दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जिससे विमान के सभी 40 यात्री मारे गए थे। इस हमले में करीब तीन हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। 
 
उन्होंने कहा कि उस आतंकवादी हमले के कारण यह दिन काला अध्याय बन गया, लेकिन इतिहास में यह दिन एक कालखंड में शुभ समाचार लेकर भी आया था जब 1893 में आज ही के दिन स्वामी विवेकानंद अमेरिका गए और वहां विश्व धर्म सम्मेलन को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि धर्मसभा में स्वामी विवेकानंद का' अमेरिकी लोगों को ‘बहनों एवं भाइयों' कहकर किए गए संबोधन ने वहां मौजूद लोगों को अभिभूत कर दिया था। (वार्ता) 



और भी पढ़ें :