क्‍या आज जानते हैं इजरायल, स्‍पेन, इटली और कोरिया में कैसे मनती है होली?

Mud race festival
Last Updated: मंगलवार, 30 मार्च 2021 (12:52 IST)
होली का त्‍योहार भारत में रंग, अबीर और गुलाल से मनाया जाता है। यहां यह त्‍योहार संस्कृति और परंपरा से जुड़ा हुआ है। दुनिया के और भी देशों में कुछ ऐसे ही त्‍योहार मनाए जाते हैं, लेकिन वहां रंगों से नहीं बल्‍कि कीचड़ से इस तरह के त्योहार मनाए जाते हैं। आइए जानते हैं विदेशों की होली के बारे में।

मड रेस फेस्टिवल
इजराइल में इस तरह का एक त्योहार हर साल मनाया जाता है। जिसमें लोग कीचड़ से भरी सड़क पर दौड़ लगाते हैं। इस प्रतियोगिता को 'मड रेस' कहा जाता है। इस रेस का आयोजन दस किलोमीटर लंबे कीचड़ से भरे रोड पर किया जाता है। जिसमें हर साल करीब 6 हजार लोग भाग लेते हैं। मड रेस के ट्रैक को तीन हिस्सों में बांटा जाता है। हर सेक्शन में 18 बाधाएं होती हैं। कहीं तीखी ढलान होती हैं तो कहीं कमर तक मटमैला पानी। आयोजकों की कोशिश रेस को मुश्किल से मुश्किल बनाने की होती है। इस रेस के दौरान एक जगह बैरियर के रूप में टायर लगाए जाते हैं। जिसे कुछ लोग कूद कर पार करते हैं। वहीं कुछ लोग नीचे से घुस कर निकल जाते हैं। पानी में भीगने या फंसने के बावजूद प्रतिभागी मुस्कुराते और मस्‍ती करते रहते हैं। इस दौरान बहुत से से प्रतिभागी शुरू में अकेले भागते हैं, लेकिन जल्द ही उन्हें अंदाजा हो जाता है कि एक दूसरे की मदद किए बिना इस रेस को खत्म करना मुश्किल है। बीच रास्ते में टीमें बनने लगती हैं। जिसके जूते जितनी देर सूखे रहेंगे या उनमें जितना कम कीचड़ घुसेगा, उसके आगे बढ़ने की संभावना उतनी ज्यादा होगा। भारी और फिसलन भरे जूते बार बार साफ करने पड़ते हैं।

ला टोमाटीना फेस्टिवल
स्पेन में अगस्त के महीने में ला टोमाटीना फेस्टिवल खेला जाता है। ये त्योहार एक दूसरे पर टमाटर मारकर खेला जाता है। पूरी दुनिया में स्पेन का ये त्योहार काफी मशहूर है।

बोरियोंग मड

फेस्टिवल

दक्षिण कोरिया में जुलाई के महीने में बोरियोंग मड फेस्टिवल मनाया जाता है। 10 दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे पर मिट्टी का लेप लगाते हैं। होली जैसे इस त्योहार में लोग मिट्टी को शरीर से लेपते हैं।

हारो वाइन फेस्टिवल
उत्तरी स्पेन में हारो वाइन फेस्टिवल मनाया जाता है। जून के महीने में मनाए जाने वाले इस त्योहार में लोग एक दूसरे को वाइन के साथ मनाते हैं। इसमें लोग वाइन से सराबोर होकर इस फेस्टिवल को मनाते हैं।

बैटल ऑफ द ऑरेंज
फरवरी के महीने में इटली में बैटल ऑफ द ऑरेंज नाम से फेस्टिवल मनाया जाता है। स्पेन में टमाटर जैसे इटली में लोग एक दूसरे पर संतरे फेंकते हैं।

कास्कामोरस फेस्टिवल
स्पेन में ही सितंबर के महीने में कास्कामोरस फेस्टिवल मनाया जाता है। इस फेस्टिवल में लोग एक दूसरे को काले रंग से रंगते हैं।



और भी पढ़ें :