Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

पुनः संशोधित शनिवार, 25 जून 2022 (23:01 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय हो चुका है। हालांकि कई राज्य भीषण गर्मी से छुटकारा पाने के लिए का इंतजार कर रहे हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई अन्य राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ने अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश का अनुमान लगाया है। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस दौरान गरज और बिजली भी चमकेगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 26 से 29 जून के बीच उत्तराखंड और पूर्वी उत्तरप्रदेश में 28 और हिमाचल प्रदेश में 29 जून को बारिश को बारिश हो सकती है।

आईएमडी के बुलेटिन के अनुसार राजधानी दिल्ली में 27 जून से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने जबकि 27 जून से तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है। स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन एवं मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा, '27 जून से बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने के साथ ही तापमान में गिरावट आने का अनुमान है।'
राजस्थान में मानसून पूर्व बारिश का दौर फिलहाल थम गया है और बीते 24 घंटे में राज्य में कहीं भी पानी नहीं बरसा। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते उदयपुर और कोटा संभाग में एक बार फिर बादल बरस सकते हैं।

स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार, बीते 24 घंटे में राजस्थान में कहीं भी बारिश नहीं हुई, जिससे राज्य में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम केंद्र के मुताबिक, बीते 24 घंटे में जैसलमेर में सर्वाधिक 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं, पिलानी, बाड़मेर, धौलपुर, गंगानगर, बूंद, नागौर, जोधपुर, बीकानेर और चूरू में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।



और भी पढ़ें :