मनीष सिसोदिया का दावा, अगले दो साल में सभी अनधिकृत कॉलोनियों में पाइप से पानी

Last Updated: मंगलवार, 9 मार्च 2021 (21:52 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि शहर की सभी अनधिकृत कॉलोनियों में अगले 2 साल में चरणबद्ध तरीके से से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। सिसोदिया ने कहा कि सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए दिल्ली जल बोर्ड की योजनाओं और परियोजनाओं के लिए 3,274 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। इसमें से 600 करोड़ रुपए 20 किलोलीटर नि:शुल्क जल सब्सिडी के लिए हैं जिनसे हर महीने करीब 6 लाख लाभार्थियों को फायदा होता है। दिल्ली में 1,799 अनधिकृत कॉलोनियां हैं।

वित्त मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे सिसोदिया ने कहा कि इनमें से 1,622 कॉलोनियां अब जल बोर्ड के पाइप जलापूर्ति नेटवर्क के दायरे में आ चुकी हैं। उन्होंने कहा कि 113 कॉलोनियों को छोड़कर चरणबद्ध तरीके से अगले 2 साल में सभी अनधिकृत कॉलोनियों में जलापूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इन 113 कॉलोनियों ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से अभी अनापत्ति प्रमाण पत्र हासिल नहीं किया है या वे वन क्षेत्र में आती हैं।
बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पाइप से आपूर्ति होने वाले पानी तक अब राष्ट्रीय राजधानी के 93 प्रतिशत परिवारों की पहुंच में है। उन्होंने बताया कि 'इंटरसेप्टर सीवर प्रोजेक्ट' (आईएसपी) भी करीब 99 फीसदी तक पूरा हो गया है। (भाषा)



और भी पढ़ें :