भारत में एक बार फिर बहाल होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, कुछ देशों पर रहेगा अब भी प्रतिबंध

लगभग 14 ऐसे देश हैं, जहां कोरोना मामलों के फिर से बढ़ने की वजह से अभी भी प्रतिबंध लागू रहेगा।

Last Updated: शुक्रवार, 26 नवंबर 2021 (19:18 IST)
नई दिल्ली। नागर विमानन मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारत आने-जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर से सामान्य रूप से संचालित होंगी।

गौरतलब है कि भारत आने-जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कोविड-19 महामारी के कारण 23 मार्च, 2020 से ही बंद हैं। हालांकि, पिछले साल जुलाई से करीब 28 देशों के साथ हुए एयर बबल समझौते के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं।

नागर विमानन मंत्रालय ने एक आदेश में कहा कि भारत आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ानों को फिर से शुरू करने के संबंध में फैसला गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सलाह से लिया गया है। सभी ने मिलकर भारत ये आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को 15 दिसंबर से फिर से शुरू करने का निर्णय किया है।
माना जा रहा है कि उन देशों के लिए उड़ानों पर जारी रहेगा जहां कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी फैला हुआ है। लगभग 14 ऐसे देश हैं, जहां कोरोना मामलों के फिर से बढ़ने की वजह से अभी भी प्रतिबंध लागू रहेगा।

प्रतिबंधित देशों के सूची में यूरोपीय संघ और कुछ अन्य देश भी शामिल हैं, जहां कोरोना के नए संस्करण का पता चला है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने हाल ही में कहा था कि इस साल के अंत तक कोविड की वजह से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध हटा लिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि अफ्रीका में कोरोना का एक चिंताजनक स्वरूप सामने आया है। डब्ल्यूएचओ ने भी कोरोना के इस नए स्वरूप को लेकर चिंता जताई है। हालांकि एक शीर्ष विशेषज्ञ का कहना है कि कोविड-19 रोधी टीकों का इस स्वरूप पर असर का पता लगाने में हफ्ते लग जाएंगे।



और भी पढ़ें :