भारतीय सेना की नई यूनिफार्म, नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म में दिखेंगे सेना के जांबाज

Last Updated: रविवार, 16 जनवरी 2022 (21:33 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। अब नई में नजर आएंगे। इस नई यूनिफॉर्म का सेना दिवस परेड के मौके पर किया गया। राजधानी दिल्ली के कैंट में सेना दिवस की सालाना परेड में पैराशूट रेजीमेंट के कमांडो इस नई यूनिफॉर्म को पहने हुए नजर आए।


शनिवार को 74वें थलसेना दिवस के अवसर पर भारतीय सेना की नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म दिखाई पड़ी। कैंट स्थित करियप्पा परेड ग्राउंड में थलसेना प्रमुख, जनरल एम एम नरवणे को सलामी देने के लिए पैरा-एसएफ (स्पेशल फोर्स) कमांडो का दस्ता इस नई यूनिफॉर्म में नजर आया। अब युद्ध के मैदान और फील्ड पोस्टिंग के दौरान सैनिक यह नई यूनिफॉर्म पहनेंगे।
जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना ने एनएफआईटी यानी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की मदद‌ से इस डिजिटल यूनिफॉर्म को तैयार किया है। इस यूनिफॉर्म को तैयार करते समय देश की अलग-अलग भौगोलिक स्थिति का भी खास ध्यान रखा गया।
महू स्थित आर्मी वॉर कॉलेज में नई यूनिफॉर्म के लिए एक स्टडी ग्रुप का गठन किया गया था। इस दौरान दूसरे देशों की सेनाओं की यूनिफॉर्म का भी अध्ययन किया गया। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में सेना मुख्यालय में हफ्ते में एक दिन इस कॉम्बेट यूनिफॉर्म को सभी सैनिक और सैन्य अधिकारी पहनेंगे।



और भी पढ़ें :