सावधान, फाइनेंशियल फ्रॉड से बचना है तो ना करें यह काम...

पुनः संशोधित बुधवार, 15 सितम्बर 2021 (09:56 IST)
देशभर में इन दिनों लोग आसानी से ऑनलाइन का शिकार हो रहे हैं। ये लोग आसानी से फर्जी कॉल करने वालों के झांसे में आ जाते हैं और देखते ही देखते उनका खाता खाली हो जाता है। थोड़ी सी सावधानी रखी जाए जो इस तरह के फ्रॉड से बचा जा सकता है।


कैसे बचें फ्रॉड से? : सबसे पहले तो भूलकर भी पासवर्ड, पिन नंबर, OTP, कार्ड नंबर आदि किसी से शेयर न करें। यहां तक इस तरह की जानकारी बैंक भी आपसे नहीं मांगते। वित्तीय संस्थान समय-समय पर लोगों को SMS या ई-मेल के जरिए सूचित करते रहते हैं। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय, रिटेल आउटलेट या पेट्रोल पंप आदि पर अपने कार्ड का इस्तेमाल करते समय हमेशा सतर्क रहें।

... तो नहीं होगा नुकसान : ATM कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग में किसी फ्रॉड के मामले में अगर 3 दिन के भीतर बैंक को शिकायत कर दी जाती है तो आपका पैसा वापस मिल जाएगा।
RBI की ओर से जारी सर्कुलर में भी कहा गया है कि बैंक अकाउंट से कोई फ्रॉड होता है और वह समय पर बैंक को इसकी सूचना देता है तो उसका नुकसान नहीं होगा। इस मामले में बैंक उसके पैसे की भरपाई कर देगा। हालांकि ऐसा भी कहा जाता है कि जब ग्राहक अपनी गलती की वजह से फ्रॉड का शिकार होता है तो बैंक कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।



और भी पढ़ें :