Happy Birthday Google: कहानी दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन ‘गूगल’ की

Google
Last Updated: सोमवार, 27 सितम्बर 2021 (13:56 IST)
गूगल हमारे जीवन का अभि‍न्‍न हिस्‍सा हो गया है। इसके बगैर हमारा कोई काम नहीं चलता। कोई भी जानकारी हो, कुछ ही सेकंड में गूगल हमें खोजकर दे देता है।

लेकिन क्‍या आप जानते हैं दुनिया में सबसे बडे सर्च इंजन माने जाने गूगल के बनने की कहानी क्‍या है। कैसे इसका जन्‍म हुआ और आज यह 23 साल का हो गया। आइए जानते हैं स्‍टोरी ऑफ गूगल।

गूगल आज यानि 27 सितंबर को अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है। दरअसल, गूगल की खोज साल 1998 में सितंबर महीने में कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट्स और ने की थी। पहले तो इसकी शुरुआत महज एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर हुई थी, लेकिन तब किसी को पता नहीं था कि आगे चलकर यह दुनिया के लिए सर्च इंजन होगा।

लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने Google.stanford.edu एड्रेस पर इंटरनेट सर्च इंजन बनाया था। लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने ऑफिशियली लॉन्च करने से पहले इसका नाम 'Backrub' रखा था। जिसे बाद में Google कर दिया गया था।

दोनों स्टूडेंट्स ने बताया था कि 'हमने अपने सिस्टम का नाम Google रखा है, क्योंकि ये 10100 या googol के लिए कॉमन स्पेलिंग है और ये हमारे लार्ज स्केल सर्च इंजन बनाने के लिए लक्ष्य पर फिट बैठता है'

15 सितंबर 1995 को Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन हुआ था, लेकिन गूगल को कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर किया गया था। वहीं, 27 सितंबर को गूगल सर्च इंजन पर रिकॉर्ड नंबर पेज सर्च किए गए थे, जिसके बाद से इसी दिन गूगल का जन्मदिन मनाया जाता है।

आज इस मौके पर गूगल ने शानदार डूडल बनाया है। डूडल में दिखाए गए केक पर 23 लिखा है, साथ ही मोमबत्ती के डिजाइन से इसे खूबसूरती दी गई है। आज दुनिया में गूगल के जरिए 100 से अधिक भाषाओं में सर्च कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :