क्या ऑनलाइन गेमिंग पर लगेगा GST?

Last Updated: शुक्रवार, 17 जून 2022 (13:16 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरूवार को अपने ट्विटर अकाउंट से GST Council की 47वीं बैठक की तारीख का ऐलान कर दिया है। ये बैठक 28-29 जून को श्रीनगर में होगी। जीएसटी काउंसिल की पिछली बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए थे, जिनका आम आदमी की जेब और भारतीय बाजारों पर काफी प्रभाव पड़ा था। इस बार भी वित्तमंत्री द्वारा कई बड़े फैसले लिए जाने की संभावनाएं हैं।

इसी बीच ऑनलाइन गेमिंग पर GST लगाए जाने का फैसला चर्चाओं में है। सरकार पहले भी कई बार इस विषय पर वित्तीय संस्थाओं से सलाह मांग चुकी है। कहा जा रहा है कि इस बैठक में सरकार ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी लगाने का फैसला कर सकती है।
ये बैठक कई कारणों से महत्वपूर्ण होने वाली है। इस बैठक में राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति की दरों को सुसंगत करने से संबंधित रिपोर्ट पर चर्चा होने वाली है। बैठक में GST से जुड़ी कुछ प्रक्रियाओं को सरल करने पर भी विचार किया जाएगा। इसके अलावा सरकार घुड़दौड़, कैसिनो, क्रिप्टोकोर्रेंसी और ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी लगाने पर भी विचार करेगी।

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने राज्यों को 86,912 करोड़ रुपए जारी करते हुए अभी तक का पूरा जीएसटी क्षतिपूर्ति बकाया चुका दिया है। इस अमाउंट में से 25 हजार करोड़ रुपए सरकार ने जीएसटी क्षतिपूर्ति फंड से जारी किए थे, वहीं बचे हुए 61 हजार 912 करोड़ रुपए सरकार ने अपने संसाधनों से जारी किए थे। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि 28-29 जून को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में सरकार नए सिरे से प्लानिंग के बारे में विचार कर सकती है।





और भी पढ़ें :