Facebook ने की 15 मई से 15 जून 2021 के बीच 3 करोड़ सामग्रियों पर कार्रवाई

पुनः संशोधित शनिवार, 3 जुलाई 2021 (00:29 IST)
नई दिल्ली। फेसबुक ने भारत में 15 मई से 15 जून के बीच 10 उल्लंघन श्रेणियों में 3 करोड़ से ज्यादा सामग्रियों पर 'कार्रवाई' की। सोशल मीडिया कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी नियमों का पालन करते हुए जारी की गई अपनी पहली मासिक में यह जानकारी दी।
वहीं इंस्टाग्राम ने इस दौरान 9 श्रेणियों में उसके मंच पर डाली गई 20 लाख सामग्रियों के खिलाफ की। नए आईटी नियमों के तहत बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें वे उन्हें मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गई कार्रवाई की जानकारी देंगे।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन तमाम वर्षों में कंपनी ने इस उद्देश्य से लगातार प्रौद्योगिकी, लोगों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है कि उसके उपयोगकर्ता ऑनलाइन सुरक्षित रहें तथा उसके मंचों पर खुलकर अपने विचार पेश कर सकें।
फेसबुक ने कहा कि उसकी अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी जिसमें उपयोगकर्ताओं से मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गई कार्रवाई की जानकारी होगी। कंपनी ने रिपोर्ट में कहा कि इन तीन करोड़ सामग्रियों में स्पैम (2.5 करोड़), हिंसक एवं रक्तपात (25 लाख), वयस्क नग्नता एवं यौन गतिविधि (18 लाख), नफरतपूर्ण भाषण (3,11,000) सहित अन्य मुद्दों से जुड़ी सामग्री शामिल हैं।
इनके खिलाफ की गई कार्रवाइयों में सामग्री को मंच से हटाना या परेशान करने वाली तस्वीरों या वीडियो को चेतावनी के साथ कवर करना शामिल है।(भाषा)



और भी पढ़ें :