असम में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया, मेघालय, बंगाल तक महसूस किए गए झटके

पुनः संशोधित बुधवार, 7 जुलाई 2021 (11:23 IST)
गुवाहाटी। में बुधवार को सुबह 5.2 तीव्रता का आया जिसके झटके पड़ोसी राज्य और के उत्तरी हिस्सों के साथ साथ बांग्लादेश तक महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट में बताया गया कि भूकंप सुबह आठ बजकर 45 मिनट पर आया जिसका केंद्र लोअर असम के गोलपाड़ा में 14 किमी की गहराई पर था।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप निदेशक संजय ओनील शॉ ने बताया कि भूकंप मेघालय में तुरा के 71 किमी दूर उत्तरी हिस्से में आया और इसके झटके राज्य में भी महसूस किए गए।

भूकंप के कारण गुवाहाटी समेत लोअर असम के जिलों के लोग और मेघालय के लोग घबरा कर घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके अलीपुरदुआर और जलपाईगुड़ी समेत पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में भी महसूस किए गए।
बांग्लादेश में स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक ढाका, गाईबांधा, बोगरा और राजशाही आदि हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से जानमाल की हानि की कोई खबर नहीं है।

उत्तरपूर्वी भारत भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील क्षेत्र में आता है। यहां भूकंप के झटके बार-बार महसूस किए जाते हैं। बीती 28 अप्रैल को क्षेत्र में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था।



और भी पढ़ें :