‘हर घर तिरंगा’ की घोषणा के बाद 20 करोड़ से अधिक तिरंगे बांटे

पुनः संशोधित शुक्रवार, 12 अगस्त 2022 (23:40 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि देश में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की घोषणा के बाद से लोगों को 20 करोड़ से अधिक तिरंगे उपलब्ध कराए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जुलाई को देशवासियों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने की अपील की थी।

संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि अभियान की घोषणा के बाद से देशवासियों को 20 करोड़ से अधिक तिरंगे उपलब्ध कराए गए हैं।

अप्रत्याशित समर्थन : भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को देश भर में अप्रत्याशित समर्थन मिल रहा है। पार्टी ने दावा किया कि स्वतंत्रता दिवस के दिन 20 करोड़ घरों में तिरंगा लगाने का लक्ष्य निश्चित तौर पर हासिल कर लिया जाएगा।
सिंह ने कहा कि 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका दिवस’ के तहत पार्टी की ओर से पूरे देश में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व महापुरुषों की मूर्तियां के आसपास स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा इस अवसर पर शनिवार को आयोजित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।
इस प्रदर्शनी में विभाजन के दौरान लोगों पर हुई हिंसा और अत्याचार को दर्शाया जाएगा। सिंह ने कहा कि विभाजन विभीषिका दिवस के अवसर पर मौन यात्रा निकालेंगे। उन्होंने कहा कि इससे यह संदेश जाएगा कि देश की एकता व अखंडता के लिए पूरा देश संकल्पित है।
पसीने की कमाई से तिरंगा खरीदकर फहराएं : दूसरी ओर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को इंदौर में प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वे अपने 'पसीने की कमाई से तिरंगा खरीदें और शनिवार (13 अगस्त) से हर घर तथा अन्य परिसरों पर राष्ट्रध्वज फहराकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाएं।

मुख्यमंत्री ने शहर के राजमोहल्ला चौराहा से राजबाड़ा तक निकाली गई तिरंगा यात्रा में शामिल होने के बाद एक समारोह में यह आह्वान किया। इस यात्रा में बड़ी तादाद में लोग शामिल हुए। चौहान ने कहा कि हम सभी संकल्प लें कि अपने पसीने की कमाई से तिरंगा खरीदेंगे और देश के गौरव के प्रतीक राष्ट्रध्वज को अपने घरों और अन्य परिसरों पर फहराएंगे।



और भी पढ़ें :