Asani Cyclone : अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान असानी के और तेज होने के आसार, पश्चिम बंगाल में हाईअलर्ट, CM ममता बनर्जी ने दौरा किया निरस्त

Last Updated: मंगलवार, 10 मई 2022 (14:26 IST)
हमें फॉलो करें
कोलकाता। 'असानी' नाम के चक्रवाती तूफान का अगले 24 घंटों में और तेज होने की आशंका जताई जा रही है। चक्रवात अब विशाखापत्तनम से 940 किमी और ओडिशा में पुरी से 1000 किमी दूरी पर है। चक्रवात के 10 मई को पहुंचने की संभावना है।


इसे देखते हुए राज्य हाईअलर्ट पर है। बंगाल के तटीय क्षेत्रों में चक्रवात से निपटने के लिए तैयारियां जारी हैं। तटीय जिलों के प्रत्येक अनुमंडल और मुख्यालय में कंट्रोल खुल रहे हैं। 5 आपातकालीन प्रतिक्रिया दल चक्रवाती तूफान के लिए तैयार हैं। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, कोस्टल गार्ड और नेवी अलर्ट पर है।

ममता बनर्जी ने स्थगित किया दौरा : मौसम कार्यालय के मुताबिक चक्रवाती तूफान का नाम ‘असानी’ रखा गया है, जो ‘क्रोध’ के लिए इस्तेमाल सिंहली भाषा का शब्द है। यह तूफान अंडमान द्वीप समूह में पोर्ट ब्लेयर से 380 किलोमीटर पश्चिम में बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में केंद्रित है।
इस बीच चक्रवाती तूफान को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपना जिला दौरा कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। टीएमसी महासचिव कुणाल घोष ने बताया कि 'असानी' तूफान को देखते हुए पश्चिम मिदनापुर और झारग्राम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 3 दिवसीय कार्यक्रम को 10, 11 और 12 मई से 17, 18 और 19 मई को पुनर्निर्धारित किया गया है।

आईएमडी ने कहा कि ओडिशा के तटीय जिलों और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता सहित राज्य के दक्षिणी हिस्से में मंगलवार से हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 10 मई से अगली सूचना तक समुद्र में और पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा के तटों पर नहीं जाएं। मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा तट के पास समुद्र की स्थिति 9 मई को खराब और 10 मई को अत्यधिक खराब हो जाएगी। समुद्र में हवा की गति 10 मई को बढ़कर 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान है।



और भी पढ़ें :