1971 युद्ध के नायक कर्नल धर्मवीरसिंह का निधन, फिल्म 'बॉर्डर' में बता दिया था शहीद

पुनः संशोधित मंगलवार, 17 मई 2022 (18:30 IST)
हमें फॉलो करें
बॉलीवुड में देशभक्ति आधारित फिल्में भी बनाई जाती हैं। कुछ देशभक्ति फिल्में सत्य घटनाओं पर आधारित होती हैं तो कुछ काल्पनिक। 1997 में रीलीज हुई फिल्म 'बॉर्डर' भारत-पाक के बीच लोंगेवाला में हुए युद्ध पर आधारित थी। फिल्म में सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी और अक्षय खन्ना मुख्य भूमिकाओं में थे। अक्षय खन्ना ने इस फिल्म में लेफ्निेंट कर्नल धर्मवीर का रोल अदा निभाया था। कर्नल धर्मवीर का सोमवार को निधन हो गया।

रक्षा मंत्रालय के पीआआरओ के मुताबिक सोमवार को लोगेवाला युद्ध के हीरो कर्नल धर्मवीर का गुड़गांव स्थित उनके घर पर निधन हो गया। कर्नल धर्मवीर ने 1992 से 1994 तक 23वीं पंजाब बटालियन का नेतृत्व किया था। लेफ्टिनेंट के रूप में तैनात धर्मवीर के नेतृत्व में ही भारतीय सेना की एक छोटी-सी टुकड़ी जैसलमेर के लोंगेवाला चेकपोस्ट की अग्रिम चौकी पर तैनात थी।
फिल्म में बताया था शहीद : मेजर धर्मवीर को फिल्मी पर्दे पर शहीद बताया गया था जबकि उस युद्ध के एक महानायक धर्मवीर जीवित थे। हिन्दुस्तान टाइम्स से बातचीत में कर्नल धर्मवीर ने कहा था कि 'मैं अक्षय से दिल्ली में एक बार मिला था। वह मेरे पास आए और बेहद अच्छे से बात की थी।'
उन्होंने

इंटरव्यू में कहा था कि वे फिलहाल अपने बच्चे और बीवी के साथ गुड़गांव में रहते हैं। उन्होंने आगे कहा था कि 'अक्षय खन्ना फिल्म में मेरी तरह ही थे। मुझे याद है साल 1992 में जेपी दत्त फिल्म के बारे में बात करने के लिए मेरे पास आए थे। उन्हें मेरी कहानी दिखानी थी। मैंने अपनी अनुमति दी थी।



और भी पढ़ें :