चारधाम तीर्थयात्रियों को कई स्थानों पर रोका, बारिश और बर्फबारी से रास्‍तों में फंसे कई वाहन

एन. पांडेय| Last Updated: सोमवार, 18 अक्टूबर 2021 (23:54 IST)
देहरादून। में यात्रा के लिए देशभर से आ रहे यात्रियों को रविवार से बड़ी संख्या में ऋषिकेश एवं हरिद्वार समेत कई स्थानों पर उनकी सुरक्षा के मद्देनजर रोका गया है।मौसम के अलर्ट के बाद ऋषिकेश बस अड्डे से चारधाम से संबंधित वाहनों का संचालन बंद कर दिया गया है। ऋषिकेश–लक्ष्मण झूला सड़क मार्ग को भी एकल मार्गीय कर दिया गया है।
तीर्थयात्रियों से अपील की जा रही है कि मौसम की स्थिति को देखते हुए अगले दो दिन सामान्य स्थिति होने तक चारधाम यात्रा को टाल दें।चंद्रभागा पुल, तपोवन, लक्ष्मण झूला,मुनिकीरेती भद्रकाली बैरियर से पुलिस यात्री वाहनों को आगे नहीं जाने दे रही है।

श्री धाम में कल रात से हो रही है, इसके बावजूद आज दिनभर यहां रुके हुए श्रद्धालुओं ने दर्शनों के लिए लम्बी लाइन लगाई। श्री केदारनाथ के निकट ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हो रही है।श्री बदरीनाथ धाम, श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री धाम में भी बर्फ पड़ने की खबरें आ रही हैं।

रविवार से हरिद्वार,ऋषिकेष सहित श्रीनगर, टिहरी, उत्तरकाशी रुद्रप्रयाग, गुप्तकाशी, उखीमठ कर्णप्रयाग, चमोली, जोशीमठ, पांडुकेश्वर आदि स्थानों में रोक दिए जाने से उनको अभी आगे जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।देवस्थानम बोर्ड के साथ चारों धाम श्री बदरीनाथ, श्री केदारनाथ, श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री धाम में नित्य प्रतिदिन होने वाली पूजाएं संपन्न हो रही हैं।

हालांकि बारिश एवं बर्फबारी से धामों में मौसम सर्द हो गया है।जो तीर्थयात्री धामों में रुके हैं, वह सुरक्षित हैं, मंदिर में दर्शन हेतु भी पहुंच रहे है, हालांकि मौसम सामान्य होने के बाद ही वह अपने गंतव्य को प्रस्थान करेंगे। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 7 रडांग बैंड और पागल नाले के पास अवरुद्ध हो गया है।बदरीनाथ धाम से ऋषिकेश की ओर जाने वाले यात्री रास्तों में फंसे अपने वाहनों के अंदर बैठकर सड़क खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर रुकने के लिए कहे जाने के बावजूद भी कई वाहन और यात्री नेशनल हाईवे पर जाते हुए नजर आने से सड़कों पर वाहनों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है।मलबा आने के बाद सड़क मार्ग बंद होने से अन्य जगहों पर भी यात्री वाहनों के फंसे होने की संभावना है।

एनएचआईडीसीएल मार्ग को सुचारू करने में लग गई है।जिला प्रशासन ने भी आपातकालीन स्थिति के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।किसी भी आपात स्थिति में आपदा कंट्रोल रूम चमोली में फोन नंबर- 01372251437, 7055753124 पर संपर्क करने को कहा गया है।



और भी पढ़ें :