गुजरात में मंत्रिमंडल विस्तार आज, कौन-कौन बनेगा भूपेंद्र पटेल सरकार में मंत्री...

Last Updated: गुरुवार, 16 सितम्बर 2021 (08:18 IST)
अहमदाबाद। में भूपेंद्र पटेल सरकार के नए मंत्री गुरुवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। मीडिया खबरों के अनुसार, विजय रुपाणी मंत्रिमंडल में शामिल 90 प्रतिशत मंत्रियों को हटाया जा सकता है। 26-27 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है।

भाजपा की गुजरात इकाई के प्रभारी भूपेंद्र यादव नए मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले लोगों के नाम तय करने के वास्ते पिछले दो दिनों से गांधीनगर में लगातार बैठकें कर रहे हैं। ऐसी अटकलें हैं कि पटेल अपने मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को शामिल करेंगे और कई पुराने नेताओं को युवा नेताओं के लिए जगह खाली करनी पड़ सकती है। पिछली सरकार में मंत्री रहे कई नेता इससे अप्रसन्न हैं।

पार्टी के ‘नहीं दोहराने’ के फार्मूले की पृष्ठभूमि में मंत्रिमंडल में कौन-कौन नेता शामिल होंगे, इस पर संशय के बीच सत्तारूढ़ भाजपा ने मंत्रिमंडल में शामिल होने वालों की सूची को अंतिम रूप दिया। कहा जा रहा है कि ऋषिकेश पटेल, जेवी काकड़िया, नीमाबेन आचार्य, हर्ष संघवी, संगीता पाटिल, राजेंद्र त्रिवेदी आदि को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री कार्यालय ने बुधवार शाम ट्वीट किया, 'मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नए मंत्रिमंडल का शपथग्रहण समारोह गांधीनगर में 16 सितंबर को दोपहर डेढ़ बजे राजभवन में होगा।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी की गुजरात इकाई के प्रवक्ता यमल व्यास ने बताया था कि शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को गांधीनगर में दोपहर 2 बजे के बाद होगा। हालांकि कार्यक्रम को बाद में गुरुवार तक के लिए टाल दिया गया। न तो भाजपा और न ही राज्य सरकार ने शपथ ग्रहण समारोह टालने की कोई वजह बताई।
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने ‘नहीं दोहराने’ के फार्मूले का बचाव करते हुए कहा कि हाल में राज्य में हुए स्थानीय निकाय चुनावों में इसका काफी फायदा हुआ।

मुख्यमंत्री पद से विजय रूपाणी के गत शनिवार को अचानक इस्तीफा देने के बाद सोमवार को भूपेंद्र पटेल (59) ने नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। पटेल को रविवार को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था और सोमवार को गांधीनगर में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई थी। उस समय अकेले उन्होंने ही शपथ ली थी।



और भी पढ़ें :