रायपुर में जलेगी 'अमर जवान ज्योति', राहुल गांधी करेंगे भूमि पूजन

पुनः संशोधित शनिवार, 29 जनवरी 2022 (22:02 IST)
हमें फॉलो करें
राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया गेट से 'अमर जवान ज्योति' को हटाए जाने पर उठते सवालों के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहीदों के सम्मान में राजधानी में अमर जवान ज्योति का निर्माण कराने की घोषणा की है। अमर जवान ज्योति का भूमि पूजन पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हाथों 3 फरवरी को किया जाएगा।
छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति का निर्माण चौथी वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल माना रायपुर के परिसर में किया जाएगा। शहीदों के सम्मान में छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति अनवरत जलती रहेगी। छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति का भूमि पूजन पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हाथों आगामी 3 फरवरी को किया जाएगा।गांधी अमर जवान ज्योति को हटाए जाने के विरोध में काफी मुखर रहे हैं।

बघेल ने राज्य सरकार के इस निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि 1972 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश के शहीद वीर सैनिकों के सम्मान में नई दिल्ली में अमर जवान ज्योति प्रज्ज्वलित की थी जो 1972 से लगातार जलती आ रही थी लेकिन केंद्र सरकार ने अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट से हटाकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में शिफ्ट कर दिया।

इंडिया गेट पर जलती हुई अमर जवान ज्योति आने जाने वालों को दिखती रहती थी उनमें देश के शहीदों के प्रति गर्व और कृतज्ञता का भाव पैदा करती थी। उन्होंने कहा कि इंडिया गेट स्थित अमर ज्योति बुझाए जाने से वे आहत हुए हैं लेकिन अब राजधानी रायपुर में भी शहीदों के सम्मान में छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति प्रज्ज्वलित होगी।

छत्तीसगढ़ के जिन सपूतों ने वर्दीधारी सेवाओं में जाकर देश के लिए प्राण न्यौच्छावर किए, साथ ही छत्तीसगढ़ में देशभर के जिन वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी उनकी शहादत का सम्मान हम 'छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति' के माध्यम से करेंगे।

बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति में शहीदों की नामावली सूची की दीवार, मेमोरियल टावर एवं वीवीआईपी मंच भी तैयार किया जाएगा।शहीदों की नामावली सूची की दीवार का निर्माण ब्राउन मार्बल से एवं शहीदों के नाम को उसी मार्बल में खुदाई कराकर लिखा जाएगा।

यह दीवार लगभग 25 फुट ऊंची एवं लगभग 100 फुट की लंबाई के अर्धचंद्राकार रूप में रहेगी। इस दीवार की मोटाई तीन फुट होगी। मेमोरियल टावर की स्थापना अर्धचंद्राकार दीवार के सामने बलुआ पत्थर ब्राउन व्हाइट मार्बल ग्रेनाइट से की जाएगी।इसके शीर्ष में स्मृति चिन्ह का निर्माण कराया जाएगा।(वार्ता)
(फाइल फोटो)



और भी पढ़ें :