भारत में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट, एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर निगरानी शुरू

Last Updated: शनिवार, 21 मई 2022 (01:38 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) से जूझ रही दुनिया अभी इससे पूरी तरह उबर भी नहीं पाई है, इस बीच दुनिया में एक और खतरनाक वायरस मंकीपॉक्‍स (Monkeypox) तेजी से पांव पसारने लगा है। मामलों में तेजी से बढ़ोतरी के बाद भी सचेत हो गई है। सरकार ने शुक्रवार को सभी अंतराष्ट्रीय एंट्री प्वाइंट जैसे एयरपोर्ट, बंदरगाहों पर निगरानी शुरू कर दी है।
खबरों के अनुसार, की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने कहा कि इंग्लैंड में मंकीपॉक्स के 11 और मामले पाए गए हैं, जिसके बाद देश में इस के मामलों की संख्या बढ़कर 20 तक पहुंच गई है।

भारत सरकार ने इसे लेकर नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) को जारी किया है। उनसे मंकीपॉक्‍स की स्थिति पर करीब से नजर रखने के लिए कहा गया है। सरकार ने मंकीपॉक्‍स के लक्षणों वाले ट्रैवलर्स के सैंपल पुणे की नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) में अधिक जांच के लिए भेजने को भी कहा है।
ALSO READ:

Monkeypox: क्या हैं मंकीपॉक्स के लक्षण और कैसे फैलता है? WHO ने बुलाई आपात बैठक
केंद्र सरकार ने कहा है कि विदेश में मंकीपॉक्‍स की स्थिति पर करीब से नजर रखी जाए। अगर कुछ खास तरह के लक्षण दिखते हैं तो सैंपल एनआईवी में भेजे जाएं। इस बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्‍स की ताजा स्थिति पर इमरजेंसी बैठक बुलाई है।



और भी पढ़ें :