26/11 के बाद कश्मीर में घुसपैठ बढ़ी-भान

मुंबई| भाषा| पुनः संशोधित सोमवार, 23 नवंबर 2009 (18:20 IST)
जम्मू-कश्मीर के कारागार महानिदेशक अशोक भान ने सोमवार को कहा कि राज्य में 1995 से हिंसा में कमी आई है, लेकिन 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों के बाद वहाँ बढ़ गई है।


भान ने कहा कि यह बात ध्यान देने योग्य है कि जब भी जम्मू-कश्मीर में प्रायोजित आतंकी हमलों में कमी आई, देश के अन्य हिस्सों में आतंकी हमलों में बढ़ोतरी देखी गई।

भान ने ‘आतंकवाद से लड़ने की तैयारी’ शीषर्क से यहाँ आयोजित सेमिनार में कहा कि 1995 से जम्मू-कश्मीर में हिंसा में कमी देखी गई है, लेकिन अन्य राज्यों में हमलों में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि 26/11 के हमलों के बाद कश्मीर में घुसपैठ में बढ़ोतरी हुई है और पाकिस्तान के समर्थन से ‘स्लीपर सेल’ बनाने की बड़ी तैयारी चल रही है।

भान ने कहा कि में आतंकवाद और अस्थिरता पैदा करना पाकिस्तान की राजकीय नीति है और इसकी सरजमीं का इस्तेमाल भारत में आतंकी गतिविधियों को बढ़ाने में होता रहेगा। उन्होंने कहा कि जहाँ 1990 के दशक तक कश्मीर प्रमुख तौर पर निशाने पर था बाद में आतंकी ढाँचे की दिशा अन्य शहरों की ओर बढ़ गई।

भान ने पाकिस्तान के साथ मुद्दों को सुलझाने की जरूरत की ओर इशारा करते हुए कहा कि हम पाकिस्तान को शांत करने के लिए अमेरिका या अन्य किसी देश पर निर्भर नहीं रह सकते। (भाषा)



और भी पढ़ें :