Moto ने लॉन्च किया G42 स्मार्टफोन, 15 हजार से भी कम में मिलेगा 50MP कैमरा और 5000 mAH की बैटरी

Last Updated: मंगलवार, 5 जुलाई 2022 (16:28 IST)
हमें फॉलो करें
Photo - Twitter
प्रथमेश व्यास
स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों को असली चैलेंज तब मिलता है, जब उन्हें कम बजट में बढ़िया फीचर्स वाले स्मार्टफोन बनाने होते हैं। कई कंपनियां इस प्रयास में सफल भी रही है। इस सूची में Motorola एक बड़ा नाम है, जिसने लगातार बढ़िया क्वालिटी और फीचर्स वाले Top Low Budget Smartphones निकाले हैं। Motorola में बेहतरीन मजबूती के साथ-साथ यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स भी मिल जाते हैं, जो दूसरी कंपनियां ज्यादा प्राइस में ऑफर करती हैं। हाल ही में Motorola ने अपने Low Budget Smartphones सेगमेंट में एक और फोन लॉन्च किया है, जो है Moto G42. इंडिया में ये फोन 4 जुलाई को लॉन्च हो चुका है और इसकी कीमत सिर्फ 13,999 रुपए है। आइए विस्तार से जानते हैं इस फोन के Features and Specs के बारे में और समझते हैं कि ये फोन खरीदने लायक है या नहीं।

संक्षेप में:

डिस्प्ले - 6.40 इंच AMOLED
प्रोसेसर - Qualcomm Snapdragon 680
कैमरा - ट्रिपल बैक कैमरा (50MP+8MP+2MP), फ्रंट कैमरा(16MP)
स्टोरेज - 4GB RAM + 64GB इंटरनल मेमोरी
बैटरी - 5000 mAH
सॉफ्टवेयर वर्जन - एंड्राइड 12
प्राइस - 13,999

Design और Built Quality:
एक बात तो मानना पड़ेगा कि कुछ सालों में मोटोरोला ने अपने स्मार्टफोन के डिजाइन पर बहुत काम किया है। इसके बैक साइड पर आपको प्लास्टिक बॉडी मिलेगी, लेकिन जो कैमरा सेटअप है, वो मेटल का होने वाला है। 176 ग्राम के वजन के साथ आने वाले इस फोन को मोटोरोला ने अपने अन्य स्मार्टफोन से काफी हल्का बनाने की कोशिश की है। हालांकि, इस फोन की बॉडी प्लास्टिक की है, फिर भी इसकी बिल्ड क्वालिटी बढ़िया है, जिसकी वजह से गिरने के बाद इस फोन पर स्क्रैच आने की संभावना काफी कम है।
इसके ऊपर की ओर नॉइस कैंसलेशन माइक्रोफोन के साथ 3.5 MM का हेडफोन जैक दिया हुआ है। इसमें ट्रिपल स्लॉट वाली सिम ट्रे दी गई है, जिसमें आप दो सिम और एक मेमोरी कार्ड आसानी से लगा पाएंगे। ये फोन आपको 5G कनेक्टिविटी भी देगा।

Display, Storage और Processor:
इस फोन का डिस्प्ले बढ़िया है। 60hz के रिफ्रेश रेट के साथ आने वाली 6.4 इंच की FHD AMOLED डिस्प्ले कंटेंट वॉचिंग और गेमिंग में आपकी बहुत मदद करेगी। इसकी ब्राइटनेस नार्मल स्मार्टफोन से थोड़ी ज्यादा है, जो आउटडोर बहुत उपयोगी साबित होगी। मोटोरोला ने इस बार ग्रीन और रोजगोल्ड कलर इंट्रोड्यूस किए हैं।
प्रोसेसर की बात करें तो ये फोन आता है Qualcomm Snapdragon 680 के साथ। ये फोन सिर्फ एक ही स्टोरेज वैरिएंट में आता है और वो है 4GB RAM + 64GB इंटरनल मेमोरी।

Camera और Battery:
अब अगर कैमरा सेटअप की बात की जाए तो पीछे की ओर आपको ट्रिपल कैमरा मिलेगा, जिसमें 50MP का प्राइमरी कैमरा, 8MP का अल्ट्रा वाइड लेंस और 2MP का मैक्रो कैमरा मिलेगा। वहीं आपको 16MP का सेंटर पंच होल कैमरा मिलेगा, जिसकी क्वालिटी काफी अच्छी है। ये पंच होल ज्यादा बड़ा भी नहीं है, जिससे डिस्प्ले बढ़िया नजर आती है। इसके बैक कैमरा से आप 30fps पर 1080p तक के वीडियो शूट कर पाओगे। इसका ड्यूल कैमरा सेंसर मोड यूजर्स को बहुत पसंद आएगा, जिससे एक ही बार में बैक और फ्रंट दोनों कैमरा यूज किए जा सकते हैं। ये फोन 5000 mAH की मैसिव बैटरी के साथ आएगा, जिसे चार्ज करने के लिए आपको 20W का फास्ट चार्जर मिलेगा।


खरीदें या ना खरीदें?
फ्लिपकार्ट पर ये फोन लॉन्च हो चुका है। अगर अभी स्टॉक में ना हो, तो 11 जुलाई को फिर से सेल लगने वाली है, जहां से आप इसे 13,999 के प्राइस में खरीद सकते हैं। जाहिर सी बात है कि अगर आप Low Budget Smartphone ले रहे हैं, तो आप ज्यादा फीचर नहीं देखेंगे। लेकिन, फिर भी अगर आज की तारीख में देखा जाए तो इस बजट में इससे अच्छा फोन मार्केट में मिलना मुश्किल है।



और भी पढ़ें :