घर में वाईफाई कनेक्शन लगवा रहे हैं तो ये 5 बातें आपके काम की हैं

Last Updated: शुक्रवार, 10 जून 2022 (14:21 IST)
हमें फॉलो करें
बढ़ते डिजिटल युग के साथ इंटरनेट का उपयोग भी बढ़ता जा रहा है। बच्चों की पढ़ाई से लेकर ऑफिस की मीटिंग सब ऑनलाइन होता जा रहा है। बदलते समय के साथ घर से काम करने की पद्धति जिसे वर्क फ्रॉम होम कहा जाता है, इसका चलन भी बढ़ रहा है। इसी के चलते अब लोग घर में भी वाईफाई कनेक्शन लगवा रहे हैं। वाईफाई कनेक्शन अच्छी इंटरनेट स्पीड के साथ ही किफायती भी है। मगर घर में वाईफाई कनेक्शन लगवाते समय हम कुछ बातें नजरंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से हमें बाद में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही कुछ बातों का उल्लेख यहां किया गया है –

1. अपनी जरूरतों को समझें – घर में वाईफाई लगवाने के सबके अपने कारण होते हैं। उसी के हिसाब से वाईफाई राउटर और स्पीड का चयन किया जाता है। जब आप अपने घर में वाईफाई लगवाएं तब इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप वाईफाई का इस्तेमाल किस लिए करने वाले हैं। आप अपने वाईफाई को काम के लिए इस्तेमाल करेंगे या मनोरंजन के लिए। उसी हिसाब से अपनी वाईफाई स्पीड और राउटर का चयन करें। वाईफाई लगवाते समय अपनी जरूरतों को नजरंदाज करने से बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपकी जरूरतें चाहे जो हो मगर कम से कम 2 mbps स्पीड का अनलिमिटेड कनेक्शन जरूर लगवाएं।
2. कोशिश करें राउटर कोने में न लगवाएं– जब आप घर में वाईफाई लगवाएं तब ध्यान रखें कि वाईफाई को घर के कोनों में लगवाने की बजाए बीच में कहीं लगवाएं। इससे वाईफाई की रेंज बढ़ेगी और स्पीड भी अच्छी रहेगी। बीच में लगवाने से वाईफाई सिग्नल सही रहते हैं और वाईफाई की रीच ज्यादा मिलती है। अपने वाईफाई राउटर को घर में बीच में रखने से व्यर्थ कवरेज क्षेत्र कम हो जाता है और कवरेज क्षेत्र के बाहरी किनारों पर यूनिट और किसी भी कनेक्टेड डिवाइस के बीच अनावश्यक दूरी समाप्त हो जाती है।
3. कवरेज को प्लान करें – मान लीजिए कि आप मनोरंजन के लिए वाईफाई लगवा रहें हैं तो ऐसे में अपना वाईफाई राउटर टीवी के पास लगवाएं जिससे वाईफाई कवरेज टीवी को ज्यादा मिलेगा और स्पीड बरकरार रहेगी। अच्छे कवरेज के लिए राउटर को थोड़ा ऊंचाई पर लगवाएं। यदि आपके घर में दीवार और दरवाज़े ज्यादा हैं तो मल्टीपल एंटीना वाला वाईफाई राउटर आपके लिए सही रहेगा। इससे वाईफाई की ओवरऑल कवरेज भी बढ़ती है।
4. घर में मौजूद इन चीज़ों से वाईफाई सिग्नल ब्लॉक होता है – घर में मौजूद मेटल, कांक्रीट वॉल्स, प्लास्टर, सेरामिक टाइल्स, कांच, खिड़कियां और लकड़ी के फर्नीचर वाईफाई सिग्नल ब्लॉक करते हैं जिससे वाईफाई की स्पीड पर असर पड़ता है। इस परेशानी से बचने के लिए आप अपना वाईफाई राउटर ऐसी जगह पर रख सकते हैं जहां इस तरह का सामान कम हो। इसके अलावा वाईफाई सिग्नल अच्छा रखने के लिए बाजार में कईं प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है।
5. वाईफाई स्पीड बढ़ाने के लिए ये उपाय करें – वाईफाई स्पीड बढ़ाने के लिए अधिकांश लोग इसे बार–बार बंद–चालू करते हैं। इसके अलावा कईं और आसान तरीके हैं जिससे वाईफाई स्पीड को बढ़ाया जा सकता है। कईं बार राउटर ऐसी जगह रखा होता है जहां सिग्नल ब्लॉक हो। राउटर की जगह बदल देने से स्पीड अच्छी हो जाएगी। वाईफाई राउटर पर लगे एंटीना को एडजस्ट करने से बेहतर वाईफाई स्पीड मिलती है। जो कनेक्शन जरूरी ना हो उन्हें छांट देना बेहतर होगा। एल्यूमिनियम फॉइल से भी सिग्नल बेहतर किया जा सकता है।



और भी पढ़ें :