Apple ने iOS 16 में दिया बड़ा अपडेट, बदल देगा iphone यूजर्स का एक्सपीरियंस, जानिए इसके फीचर्स

Last Updated: मंगलवार, 7 जून 2022 (18:21 IST)
हमें फॉलो करें
एप्पल (Apple) ने अपनी 2022 की वर्ल्ड वाइड डिवेलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) के दौरान दुनियाभर के आईफोन यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। Apple ने आईफोन यूजर्स के लिए iOS 16 अपडेट जारी कर दिया है। इसके फीचर्स आईफोन यूजर्स के अनुभव को बदल देंगे। इस अपडेट के साथ आने वाला लॉक स्क्रीन चेंज करने का ऑप्शन सबसे ज्यादा चर्चा में है। इस अपडेट के साथ एप्पल ने अपने स्मार्टफोन के इंटरफेस को बदलने की कोशिश भी की है। एप्पल के मौजूदा इंटरफेस से यूजर्स को बड़ी शिकायतें थीं। जानिए iOS 16 के विशेष फीचर्स के बारे में।


iOS 16 अपडेट से आप अपनी लॉक स्क्रीन कभी भी बदल सकते हैं। कई सारे वॉलपेपर भी जोड़े गए हैं। अगर आप चाहें तो इसके नए मल्टी-लेयर इफेक्ट की मदद से वॉलपेपर के साथ अपनी तस्वीरें भी जोड़ सकते हैं। iOS 16 के साथ अब नोटिफिकेशन्स ऊपर से नहीं बल्कि नीचे से आते हुए दिखेंगे।
नए अपडेट में आपकी फैमिली फोटोज के लिए एक अपडेटेड iCloud लाइब्रेरी की सुविधा भी दी गई है। इसमें 6 लोग तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं और कभी भी उन्हें देख सकते हैं। पिछले कई अपडेट्स से इस फीचर की मांग की जा रही थी। खास बात यह है कि हर यूजर लाइब्रेरी में कोई भी फोटो जोड़ या हटा सकता है।

अब बारी आती है इस अपडेट के सबसे अनोखे मैसेज एडिट फीचर की, इसकी मदद से आप निर्धारित समय पहले भेजे गए टेक्स्ट मैसेज को एडिट कर पाएंगे। साथ ही साथ गलती से डिलीट हुए मैसेज को भी एक निश्चित समय के अंदर वापस लाया जा सकेगा। आईफोन की कैमरा सेटिंग्स में सिनेमेटिक मोड और नाइट मोड जैसे फीचर्स में भी बदलाव किए गए हैं, जिससे कैमरा की परफॉरमेंस बेहतर होने की संभावना है।

कहा जा सकता है कि iOS 16 के आने से आईफोन के AIR डिवाइसेस की कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी, एप्पल Air Pods, iWatch, MacBook जैसे डिवाइस अब और ज्यादा आसानी से इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

कई प्रोफेशनल टूल्स iOS 16 में जोड़े गए हैं, जो यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित होंगे। लाइव टेक्स्ट फीचर, सफारी ब्राउजर, कारप्ले, एप्पल वॉलेट जैसे फीचर्स को भी अपडेट किया गया है और इनमें नए ऑप्शंस भी जोड़े गए हैं।
आईफोन 7 और उससे बाद रिलीज हुए सभी आईफोन्स के यूजर्स को iOS 16 अपडेट मिलने वाला है। सितम्बर 2022 तक भारत के आईफोन यूजर्स को यह अपडेट मिल सकता है।
WWDC 2022 में एप्पल ने अपना 'बाय नाओ-पे लेटर' पेमेंट ऑप्शन भी लॉन्च किया है। इससे आईफोन खरीदने के बाद भी उसकी कीमत को 4 बराबर भागों में बांटकर बिना किसी ब्याज के साथ दिया जा सकता है।



और भी पढ़ें :