मध्यप्रदेश में 26 जुलाई से खुलेंगे 11वीं और 12वीं की स्कूल, हफ्ते में सिर्फ 4 दिन लगेगी क्लास,रेस्टोरेंट रात 11 बजे तक खुलेंगे

Author विकास सिंह| पुनः संशोधित सोमवार, 19 जुलाई 2021 (19:15 IST)

भोपाल। में कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय से बंद 26 जुलाई से खोल दिए जाएंगे। जिन जिलों में कोरोना के एक भी केस नहीं है वहां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ क्लास ग्यारहवीं और बारहवीं के स्कूल 26 जुलाई से शुरु हो जाएंगे। सोमवार को कोरोना समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने स्कूलों को खोलने को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए।

जुलाई के आखिरी सप्ताह में प्रयोग के तौर पर केवल दो दिन क्लास होगी वहीं अगस्त के पहले सप्ताह से 50% क्षमता के साथ दो-दो दिन कक्षाएं लगाई जाएगी।स्कूल खोलने की गाइडलाइन के मुताबिक क्लास के 50 प्रतिशत स्टूडेंट दो दिन आएंगे वहीं शेष 50 फीसदी स्टूडेंट अगले दो दिन आएंगे। इस प्रकार एक सप्ताह में चार दिन ही स्कूल लगेंगे।

स्कूल में स्टूडेंट को क्लास में एक कुर्सी छोड़कर बैठने साथ मास्क लगाना, सैनेटाइजर का उपयोग के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। बिना पैरेंटेस की अनुमति के बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जा सकेगा। बच्चों के स्कूल आने के लिए पैरेंटेस की सहमति आवश्यक होगी।

कोरोना समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 26 जुलाई से कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे हलांकि स्कूल खोलने के बारे में अंतिम निर्णय जिले की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियां लेंगी। जिन जिलों में कोरोनावायरस का एक भी प्रकरण नहीं है, वहां स्कूल खोल दिए जाएंगे।


रेस्टोरेंट अब रात 11 बजे तक खुलेंगे- वहीं बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि रेस्टोरेंट अब रात 11 बजे तक खोले जा सकेंगे। रात 11 से प्रात: 6 बजे का
कर्फ्यू जारी रहेगा। बैठक में मुख्यमंत्री ने समस्त प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिए कि भीड़ भरे आयोजन नहीं किए जाएं। छोटे आयोजनों की अनुमति है पर इनमें कोविड अनुकूल व्यवहार का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाए।



और भी पढ़ें :