मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान, 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी को मतदान, पढ़ें पूरा कार्यक्रम

मध्यप्रदेश में 3 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

Madhya Pradesh_Map
Author विकास सिंह| Last Updated: शनिवार, 4 दिसंबर 2021 (18:44 IST)
भोपाल। में कर दिया गया है। प्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने चुनाव की तारीखों का एलान करते हुए कहा कि प्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे। पंचायत चुनाव ईवीएम से कराए जाएंगे। दिसबंर से शुरु हुई चुनाव प्रक्रिया 23 फरवरी तक पूरी होगी।



राज्य निर्वाचन आयुक्त बंसत प्रताप सिंह ने कहा कि चुनाव की घोषणा होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है, जो कि परिणाम घोषित होने तक प्रभावशील रहेगी। आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों, शासकीय विभागों एवं कर्मियों तथा त्रि-स्तरीय पंचायतों के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों पर लागू होगी। यद्यपि पंचायत निर्वाचन गैर-दलीय आधार पर हो रहे है, परंतु आचार संहिता के प्रावधान राजनैतिक दलों पर सामान्य रूप से लागू होंगे।



निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 13 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 30 दिसम्बर को शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 20 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 6 जनवरी है। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 21 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 7 जनवरी को होगी।

अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 23 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 10 जनवरी को अपराहृ 3 बजे तक है। मतदान (यदि आवश्यक हों) प्रथम चरण के लिये 6 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 28 जनवरी और तृतीय चरण के लिये 16 फरवरी 2022 को सुबह 7 बजे से अपराहृ 3 बजे तक होगा।
पंचायत चुनाव में पहले चरण का मतदान 6 जनवरी को, दूसरे चरण का 28 जनवरी और तीसरी चरण का 16 फरवरी को मतदान होगा। पंचायत चुनाव में सुबह 7 बजे से तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे। चुनाव की मतगणना 28 जनवरी, 1 फरवरी, 2 फरवरी और 22 फरवरी, 23 फरवरी को मतदान होंगे। पहले चरण में 85 जनपद पंचायत, 110 जनपद पंचायत,
तीसरे चरण में 118 जनपद पंचायत में चुनाव होंगे।
मतदान केन्द्र पर पंच और सरपंच पद के लिये मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से मतगणना प्रथम चरण के लिये 10 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 1 फरवरी और तृतीय चरण के लिये 20 फरवरी 2022 को सुबह 8 बजे से की जाएगी। पंच और सरपंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम चरण के लिये 11 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 2 फरवरी और तृतीय चरण के लिये 21 फरवरी 20222 को सुबह 10:30 बजे से की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य के लिये निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण के लिये 22 फरवरी को और जिला पंचायत सदस्यों के लिये 23 फरवरी 2022 को सुबह 10:30 बजे से की जाएगी।
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव कराने के सवाल पर बंसत प्रताप सिंह ने कहा आज की तारीख में 128 एक्टिव केस है जो 52 जिलों में बहुत छोटा आंकड़ा है। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने चुनाव कराने को संवैधानिक मजबूरी बताया। निर्वाचन आयुक्त बंसत प्रताप सिंह ने कहा कि आयोग लगातार स्वास्थ्य विभाग से पूरी रिपोर्ट लेकर स्थिति पर नजर रखे।







और भी पढ़ें :