धार में बने कारम बांध पर संकट अभी भी बरकरार, CM शिवराज ने लोगों से की बड़ी अपील

Last Updated: रविवार, 14 अगस्त 2022 (20:15 IST)
हमें फॉलो करें


धार। Dam News: जिले में कोठीदा गांव में कारम नदी पर निर्माणाधीन बांध के फूटने का खतरा अभी टला नहीं है। हालांकि 18 गांव पहले से खाली करवा लिए थे। इस बीच सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुए जिनमें पानी के बहाव का विकराल रूप दिखाई दे रहा है। हालांकि बताया जा रहा है कि यह पानी नहर से निकला है और इसमें 2 गांव चपेट में आ गए हैं। ने कहा कि में जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। और खरगोन जिले के प्रभावित गांव के सभी बहनों और भाइयों से मैं आग्रह कर रहा हूं "कृपया कर कोई गांव में न आए अपने आप को सुरक्षित रखें इस समय गांव में आना खतरे से खाली नहीं है।
मुख्यमंत्री ने सभी जनप्रतिनिधियों से सहायता की अपील की है। बांध स्थल पर तेजी से पानी का बहाव हो रहा है और मिट्टी के बांध का कटाव शुरू हो गया है। बांध टूटने की आशंका के बीच फिर से सारी तैयारियां शुरू की गई हैं। जानकारी के मुताबिक बांध लगभग फूटने की स्थिति में है।
इससे 2 गांव के डूबने की स्थिति बन गई है। बांध के किनारे पर 42 घंटे से बनाई जा रही चैनल से पानी की निकासी शनिवार रात करीब 1 बजे शुरू हो गई। मिट्टी के बांध के पास से तैयार की गई चैनल से पानी निकल रहा है। हालांकि पानी की निकासी के लिए अभी भी व्यापक स्तर पर काम करने की आवश्यकता जरूर मानी जा रही है।

मुख्यमंत्री की लगातार मॉनिटरिंग : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह जी से फोन पर चर्चा कर उन्हें निर्माणाधीन डैम से निकाले जा रहे पानी की यथास्थिति से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने अपने बयान में कहा कि मैं अभी अपने वल्लभ भवन स्थित कंट्रोल रूम में बैठा हूं। मेरे साथ सीएस, एसीएस इरीगेशन डिपार्टमेंट की पूरी टीम बैठी है।
हम अभी देख रहे हैं जो लाइव दृश्य हमने देखे हैं कारम डैम से जो बायपास चैनल हमने बनाई थी उसमें पानी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। उसकी गति लगातार तेज होती जा रही है निकलने वाली मात्रा तेजी से बढ़ रही है, आने वाले समय में लगातार हम यहां महसूस कर रहे हैं पानी निकलने की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ेगी।



और भी पढ़ें :