नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मध्यप्रदेश को बड़ी सौगात

Author विकास सिंह| Last Updated: शुक्रवार, 16 जुलाई 2021 (21:37 IST)
हमें फॉलो करें
देश के नए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने पद भार ग्रहण करने के कुछ ही दिनों के अन्दर मध्यप्रदेश को दी है। शुकवार से ग्वालियर से जबलपुर,मुम्बई, अहमदाबाद, सूरत और पुणे के लिए स्पाइस जेट की नई उड़ानों की शुरुआत हो गई है। लोकार्पण समारोह में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारे उड्डयन मंत्री सिंधिया जी हवाई सेवाओं के मंत्री हैं, और सिंधिया जी के काम करने की रफ्तार भी जेट प्लेन से कम नही है,सिंधिया चूंकि मध्यप्रदेश से हैं, इसलिए स्वाभाविक है कि मध्यप्रदेश के लोगों की आशाओं को सिंधिया जी से नए पंख लग गए हैं, आशा है कि सिंधिया जी के नेतृत्व में नागरिक उड्डयन मंत्रालय नए कीर्तिमान स्थापित करने में सफल होगा.


वहीं कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के नागरिक उड्डयन मंत्री बनने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भावना जिसमे देश का आम नागरिक भी हवाई सफर कर सके, ये भावना पूरी हो सकेगी, ऐसा पूरा विश्वास है. आज समय बचाने के लिए अधिक से अधिक लोग हवाई सेवा का उपयोग कर रहे हैं,

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हवाई सेवाओँ की शुरुआत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्य्क्ष जेपी नड्डा जी ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय की जो जिम्मेदारी मुझे दी है, उसके लिए मैं आभार व्यक्त करता हूँ और ये विश्वास दिलाता हूं कि नागर विमानन विभाग की पूरी टीम प्रधानमंत्री जी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कटिबद्ध है प्रधानमंत्री जी का विजन है कि देश का हर महानगर आपस में हवाई सेवाओं से जुड़ें, देश का आम नागरिक भी हवाई सेवा का उपयोग करे, ऐसी परिस्थिति पैदा करनी है, पूर्व में प्रधानमत्री मोदी जी के नेतृत्व में चलाई गई उड़ान योजना के सफल क्रियान्वन का प्रयास किया जाएगा।

वैश्विक बीमारी कोरोना के कारण उड्डयन क्षेत्र अत्यंत प्रभवित हुआ है, लेकिन अब जैसे जैसे माहौल ठीक हो रहा है, उड्डयन क्षेत्र भी
पर आ रहा है. इसी का परिणाम है कि आज हम 8 नई फ्लाइट का शुभारंभ कर रहे हैं और जल्दी ही हम अन्य शहरों के लिये भी नई फ्लाइट्स प्रारम्भ करेंगे,

इसी प्रकार से आगामी 18 जुलाई से दिल्ली-जबलपुर-दिल्ली के लिए स्पाइस जेट प्रारम्भ कर रहा है.अक्टूबर से खजुराहो से भी हवाई सेवाओं में विस्तार होगा। सिंधिया ने कहा कि बड़े महानगरों के साथ ही हमे अन्य नगरों जैसे दतिया, रीवा, खजुराहो आदि से भी उड़ाने प्रारम्भ करने के विषय मे भी गंभीरता से विचार होगा।

सिंधिया ने विश्वास व्यक्त किया कि गवालियर और पुणे के मध्य आज से जो हवाई सेवा का शुभारंभ हो रहा है इसके साथ ही मध्य प्रदेश का देश के कई महानगरों एवं प्रमुख शहरों से जुड़ने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. इससे एक तरफ जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं कारोबार एवं उद्योग की दिशा में भी विकास एवं प्रगति हो सकेगी, युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो सकेंगे।

नई उड़ानों का विवरण इस प्रकार से है- ग्वालियर-पुणे-पुणे-ग्वालियर सप्ताह में तीन दिन, जबलपुर-सूरत-सूरत-जबलपुर सप्ताह सप्ताह में तीन दिन,ग्वालियर-अहमदाबाद- अहमदाबाद-ग्वालियर-सप्ताह में चार दिन, ग्वालियर- मुम्बई-मुम्बई-ग्वालियर-सप्ताह में चार दिन संचालित होंगी।



और भी पढ़ें :