एम्स की तर्ज पर इंदौर और भोपाल में खुलेंगे अस्पताल : नायक

इंदौर| Last Updated: रविवार, 9 अप्रैल 2017 (13:02 IST)
हमें फॉलो करें
इंदौर। केंद्रीय राज्यमंत्री आयुष मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद ने कहा कि मध्यप्रदेश के और में की तर्ज पर आयुर्वेदिक और प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र शीघ्र ही खोले जाएंगे।

केंद्र सरकार एवं राज्य शासन के आयुष विभाग और फिक्की (भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग परिसंघ) के संयुक्त तत्वावधान में विशाल आयुष स्वास्थ्य मेला स्थानीय लालबाग परिसर में मेले का शनिवार शाम औपचारिक उदघाटन करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री नायक कहा कि केंद्र सरकार प्रासंगिकता को देखते हुए आयुर्वेद, योगा, प्राकृतिक चिकित्सा, होम्योपैथी का व्यापक प्रचार-प्रसार और विस्तार कर रही है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के हर राज्य में एम्स की तर्ज पर आयुर्वेदिक और प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र खोलने का फैसला किया है और इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल में इस तरह के चिकित्सा केंद्र शीघ्र ही खोले जाएंगे। नायक ने कहा कि एलोपैथी दवाओं के आनुषंगिक प्रभाव (साइड इफेक्ट) होते हैं इसलिए पूरी दुनिया का रुझान आजकल आयुर्वेद, होम्योपैथी, प्राकृतिक चिकित्सा और यूनानी चिकित्सा की ओर बढ़ रहा है।

केंद्र सरकार ने प्राकृतिक चिकित्सा के विस्तार के लिए कई अमेरिकी, अफ्रीकी तथा यूरोपीय देशों से आपसी समझौता किया है। पूरी दुनिया आयुर्वेद के क्षेत्र में भारत की ओर देख रही है और दूसरे देश भारत के साथ आयुर्वेद के क्षेत्र में परस्पर सहयोग करना चाहते हैं। (वार्ता)



और भी पढ़ें :