इंदौर जू से लापता 8 माह का तेंदुआ नवरतन बाग में मिला

पुनः संशोधित मंगलवार, 7 दिसंबर 2021 (12:26 IST)
इंदौर। बीते 5 दिनों से नाटकीय घटनाक्रम के तहत शहर के प्राणी संग्रहालय (Zoo) से लापता तेंदुआ अंतत: मंगलवार को के स्थित एरिए से मिल गया।

फिलहाल यह घायल अवस्था में है और डॉक्टरों द्वारा इसका उपचार किया जा रहा है। इस मादा तेंदुए की उम्र 8 महीने बताई जा रही है।
वन विभाग के कर्मचारी तेंदुए को लेकर मंगलवार को इंदौर चिड़ियाघर पहुंचे।
इन सवालों के जवाब कौन देगा : हालांकि राहत की बात है कि तेंदुआ मिल गया है। जू के आसपास रहने वाले लोगों ने भी राहत की सांस ली होगी। फिर भी कई ऐसे सवाल हैं कि जिनके जवाब अभी आना बाकी हैं। जैसे कि यह तेंदुआ जू से नवरतन बाग स्थित वन विभाग के क्षेत्र में कैसे पहुंचा? ऐसा तो नहीं कि बुधवार की रात यह जू पहुंचा ही न हो? या फिर नवतन बाग में पिछले 5 दिनों से इस पर किसी की नजर क्यों पड़ी?
उल्लेखनीय है कि जू में गुरुवार को उस समय हड़कंप मच गया जब पिंजरे में बंद एक जख्‍मी तेंदुआ लापता हो गया था। इस तेंदुए बुधवार रात 9 बजे के लगभग वन विभाग के कर्मचारी पिंजरे में लेकर इंदौर जू आए थे।
अहम बात यह रही कि वन विभाग का एक कर्मचारी इस वाहन में रखे पिंजरे के साथ रात भर वहीं मौजूद था। तब इस बात की भी आशंका जताई गई थी कि हो सकता है कि रास्ते में ही पिंजरे से निकल गया हो।



और भी पढ़ें :