नर्मदा किनारे जल संकट, 2 मटके से ज्यादा पानी लिया तो खैर नहीं...

पुनः संशोधित गुरुवार, 5 मई 2022 (16:47 IST)
हमें फॉलो करें
भोपाल। नर्मदा किनारे बसे डिंडोरी जिले के में पानी की राशनिंग शुरू हो गई। भरी गर्मी के बीच गांव में मुनादी कर सूचना दी गई है कि किसी भी व्यक्ति ने यदि 2 मटके से ज्यादा पानी लिया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


दरअसल, अझवार गांव के एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स चिल्ला-चिल्लाकर बता रहा है कि लोगों को हैंडपंप से सिर्फ 2 मटके लेने की अनुमति है। इसके बाद यदि तीसरा या चौथा मटका पानी का भरा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के मुताबिक गांव के बस स्टैंड के पास जो हैंडपंप लगा है, उससे लोगों को 2 ही मटके पानी निकालने की इजाजत है। ये हाल तब है जब प्रदेश की सरकार पानी की आपूर्ति को लेकर बडे दावे कर रही है।
डिंडौरी जनपद की ग्राम पंचायत अझवार है, जहां पानी की किल्लत के चलते ये मुनादी कराई जा रही है। ये पहली बार नहीं है जब पानी को लेकर इस तरह की परेशानी सामने आ रही हो, सालों से इस इलाके में पानी का संकट बना हुआ है। हर साल पानी किल्लत हो जाती है, फिर भारी भरकम वादे होते हैं लेकिन हालात में कोई बदलाव नहीं आया है।

इस मामले में स्थानीय लोगों का कहना है कि मुनादी कराना सही नहीं है क्योंकि सभी को पर्याप्त पानी मिलना चाहिए। इसके लिए शासन-प्रशासन को व्यवस्था करनी चाहिए।



और भी पढ़ें :