0

जलवायु बैठक में दांव पर क्या लगा है?

रविवार,अक्टूबर 24, 2021
0
1
दो हफ्तों से भी कम समय में ग्लासगो में कॉप 26 शुरू होने वाला है। शताब्दी की पिछली तिमाही में हुए जलवायु बैठकों से क्या हासिल हो पाया है और क्या नहीं- यहां इसका एक जायजा लेते हैं। इस साल 31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र की जलवायु ...
1
2
भारत दुनिया के उन 11 देशों में से एक है जिन पर अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसियों की नजर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका मान रहा है कि इन देशों पर जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ा कहर बरपा सकता है।
2
3
भारत ने संयुक्त राष्ट्र को बताया है कि अगले कुछ दशकों तक वह कोयले का इस्तेमाल करता रहेगा। बीबीसी के मुताबिक लीक हुई एक रिपोर्ट से यह बात पता चली है। नरेंद्र मोदी कोप26 सम्मेलन में हिस्सा लेने ग्लासगो जा रहे हैं।
3
4
एक शोध में यह पुष्टि हुई है कि बिहार के कई जिलों के पानी में यूरेनियम मौजूद है। खतरनाक स्तर तक इस रेडियोधर्मी पदार्थ की मौजूदगी कहीं किसी भयावह खतरे का संकेत तो नहीं है!
4
4
5
बांग्लादेश में सांप्रदायिक हिंसा के एक बुरे दौर के बाद सत्तारूढ़ पार्टी अवामी लीग ने अल्पसंख्यक हिन्दुओं के समर्थन में रैली निकाली है। रैली में 'सांप्रदायिक हिंसा बंद करो' का नारा लगाते हुए हजारों कार्यकर्ता शामिल हुए। बीते कुछ दिनों में ...
5
6
केरल के बाद उत्तराखंड और नेपाल में भी मूसलाधार बारिश ने 100 से ज्यादा लोगों की जान ली है। ये जलवायु परिवर्तन और इंसानी बेवकूफी के मिश्रण के शुरुआती नतीजे हैं।
6
7
पहले चीनी और तेल महंगा हुआ, अब प्याज आसमान पर है। भारत में महंगाई से लोगों के जेब पर बन आई है और राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। मुंबई के एक बाहरी इलाके में अपने घर के पास वाले छोटे से बाजार से सब्जी खरीद रहीं शुभांगी पाटिल चीजों के दाम सुनकर हैरान ...
7
8
चीन के एक मिशन द्वारा हाल ही में चांद से लाए गए पत्थरों के अध्ययन के नतीजे सामने आने लगे हैं। अभी तक यह पता चला है कि चांद पर ज्वालामुखी उस काल के काफी बाद तक मौजूद थे जिसका अभी तक अनुमान था।
8
8
9
भारत और इसराइल मुक्त व्यापार समझौते पर लंबे समय से लंबित वार्ता को फिर से शुरू करने पर सहमत हुए। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को यरुशलम में अपने इसराइली समकक्ष याइर लैपिड से मुलाकात की। इसराइल ने भारत के साथ अपने रिश्तों को और मजबूत करने की ...
9
10
चीन की संसद एक नए कानून पर विचार करने जा रही है जिसके तहत बच्चों के व्यवहार के लिए उनके मां-बाप को जिम्मेदार ठहराया जाएगा और सजा भी दी जाएगी। चीन में कम्युनिस्ट पार्टी कई नए कदम उठा रही है और यह उन्हीं में से एक है।
10
11
कुम्ब्रे विएखा ज्वालामुखी शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। विशेषज्ञों का अंदाजा है कि ये अभी और भड़केगा। इस ज्वालामुखी से निकले लावा से भारी बर्बादी हुई है, लेकिन आगे चलकर एक नया जीवन भी उन्हीं की बदौलत मुमकिन होगा।
11
12
चीन में ठंड बढ़ गई है और ऊर्जा संयंत्र कोयले की जमाखोरी में लग गए हैं, जिसकी वजह से कोयले के दामों में रिकॉर्ड उछाल आ गया है। देश में पहले से मौजूद ऊर्जा संकट और गहरा गया है।
12
13
2001 में अफगानिस्तान में अमेरिका के प्रवेश के बाद भारत ने अफगानिस्तान की विकास परियोजनाओं में भारी निवेश किया। लेकिन तालिबान की दोबारा सत्ता में वापसी के बाद यह स्पष्ट नहीं है कि इन परियोजनाओं का भविष्य क्या होगा।
13
14
बिहार के मुजफ्फरपुर की पंद्रह साल की एक लड़की कोविड महामारी के कारण 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं दे पाई। वह दुखी तो हुई लेकिन हताश होने के बदले बच्चों की मनोभावना प्रकट करती एक किताब लिखी। यह किताब आजकल चर्चा में है।
14
15
डेनमार्क की खिलौना निर्माता कंपनी 'लेगो' के एक सर्वे में दुनियाभर में माता-पिता के अंदर बच्चों के खिलौनों को लेकर लैंगिक पूर्वाग्रह की बात सामने आई है। इसके बाद कंपनी ने अपने खिलौनों में बदलाव का फैसला किया है।
15
16
अफगानिस्तान के लाल, रसीले अनारों का मौसम शुरू हो गया है लेकिन इस साल हजारों टन अनार पाकिस्तान की सीमा पर सड़ रहे हैं। सीमा पर अनारों के ट्रकों को रोक दिया गया है, जिस वजह से हजारों लोगों का रोजगार भी छिन गया है।
16
17
भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाया लॉकडाउन कई कारोबार को गंभीर आर्थिक संकट में डाल गया। घाटे से उबरने के लिए लोग अपनी सबसे कीमती चीज सोना बेच रहे हैं।
17
18
ब्रिटेन की एक संसदीय समिति ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के शुरुआती दिनों में ही सरकार ने तालाबंदी लगाने में देर कर दी थी। इस देरी की वजह से हजारों ऐसे लोग मारे गए जिन्हें बचाया जा सकता था। यह रिपोर्ट ब्रिटेन की संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स की विज्ञान और ...
18
19
भारत में बिजली की गंभीर कमी होने की बात कही जा रही है। विद्युत मंत्री जहां कोयले कमी की को नकार रहे हैं, वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से पावर प्लांट में कोयले की कमी का निरीक्षण कराए जाने की खबरें हैं।
19