विराट कोहली ने छोड़ी टीम इंडिया की कप्तानी, Twitter पर लिखा इमोशनल पोस्ट

Last Updated: गुरुवार, 16 सितम्बर 2021 (19:05 IST)
की टीम की घोषणा हुई थी तो महेंद्र सिंह धोनी को मेंटर बनाने का एक हैरान करने वाला फैसला फैंन्स के सामने आया था। सूत्रों के हवाले से एक और खबर आ रही थी कि विराट कोहली टी-20 विश्वकप के बाद कप्तानी छोड़ सकते हैं। पहले तो यह खबर अफवाह साबित हुई थी। लेकिन आज विराट कोहली ने ट्वीट कर
इस बात की पुष्टि कर दी है।ट्वीट में विराट कोहली ने जानकारी दी कि वह टी-20 विश्वकप के बाद सिर्फ टी-20 क्रिकेट से कप्तानी छोड़ने का मन बना चुके हैं। विराट ने ट्वीटर पर जारी एक बयान में यह घोषणा की है। विराट ने लिखा, “ मैंने टी-20 कप्तान के तौर पर अपने कार्यकाल में टीम को सब कुछ दिया है और भविष्य में मैं एक बल्लेबाज के तौर पर टी-20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा। बेशक इस निर्णय पर पहुंचने में बहुत समय लगा। मेरे करीबी लोगों रवि भाई और रोहित, जो नेतृत्व समूह का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, के साथ काफी चिंतन और चर्चा के बाद मैंने अक्टूबर में दुबई में होने टी-20 विश्व कप के बाद टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। ”

भारतीय कप्तान ने कहा, “ मैंने इस बारे में सभी चयनकर्ताओं के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को भी बता दिया है। मैं अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट और टीम की सेवा करना जारी रखूंगा। मैं अपनी पूरी क्षमता के साथ न केवल भारत, बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं। मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया। मैं उनके बिना यह नहीं कर सकता था। खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और प्रत्येक भारतीय नागरिक, जिन्होंने हमारी जीत के लिए प्रार्थना की। ”

विराट ने कहा, “ कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण बात है और पिछले आठ से नौ वर्षों में तीनों प्रारूपों में खेलने और पिछले पांच से छह वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने के मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए खुद को स्पेस देने की जरूरत है। ”

उल्लेखनीय है कि विराट भारतीय टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान की भूमिका निभाना जारी रखेंगे।सूत्रों के मुताबिक यह भी बताया जा रहा है कि रोहित शर्मा को टी-20 की कप्तानी की कमान सौंप दी जाएगी। रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियन्स को 5 बार चैंपियन बना चुके हैं।

फैसले के पीछे आईसीसी ट्रॉफी ना ला पाने की विफलता

विराट कोहली ने बतौर कप्तान 3 आईसीसी टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी की लेकिन एक में भी उन्हें जीत नसीब नहीं हुई। साल 2017 में पाकिस्तान से 180 रनों के बड़े अंतर से विराट की कप्तानी में भारत ने चैंपियन्स ट्रॉफी फाइनल हारा।

इसके बाद वनडे विश्वकप 2019 सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड से 18 रनों से मैच गंवा दिया। इसके बाद न्यूजीलैंड से एक बार फिर इस साल आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 8 विकेट से गंवा बैठे। विराट कोहली की कप्तानी और टीम सिलेक्शन हमेशा संदेह के घेरे में रही है।

धोनी के बाद पहली बार कोहली पर है टी-20 विश्वकप में कप्तानी का जिम्मा

हालांकि टी-20 विश्वकप में पहली बार विराट कोहली को हाल ही में कप्तानी करने का मौका मिला है। इससे पहले साल 2007 से साल 2016 तक कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। धोनी के बाद पहली बार विराट कोहली टी-20 विश्वकप में टीम की अगुवाई करने वाले हैं और आज उन्होंने यह फैसला लिया। वह चाहेंगे कि इसे जीतकर टी-20 टीम की कप्तानी को विदा कहा जाए।



और भी पढ़ें :