पारी से जीतना है तो टीम इंडिया को कब तक करनी होगी बल्लेबाजी?

Last Updated: गुरुवार, 25 फ़रवरी 2021 (12:21 IST)
हमें फॉलो करें
की टीम को 112 रनों पर धाराशाही करने के बाद टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट के पहले दिन ही मैच पर अपनी पकड़ मजबूत करली है। पहले दिन स्टंप्स तक ने 3 विकेट खो कर 99 रन बना लिए हैं और इंग्लैंड के स्कोर से सिर्फ 13 रन पीछे है।


अच्छी बात यह है कि से बल्लेबाज पहले धूप में खेलेंगे। 84 गेंदो पर 9 चौकों की मदद से 57 रनों पर खड़े रोहित शर्मा आज एक और शतक लगाने का प्रयास करेंगे। रहाणे भी फॉर्म में वापस आने की कोशिश करेंगे और गुलाबी गेंद से अपने अनुभव का इस्तेमाल करेंगे।


रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे अगर दूसरे दिन सस्ते में चलते भी बने तो भारत को बल्लेबाजी में ज्यादा दिक्कत होने नहीं वाली क्योंकि ऋषभ पंत और आर अश्विन से लेकर वाशिंगटन सुंदर तक इस क्रम में है जो बल्ले से अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।
अगर आज भारत पूरा दिन खेल जाता है जिसकी उम्मीद भी है तो इंग्लैंड की टीम पर करीब 250 से ज्यादा की बढत पहली पारी के आधार पर ले सकता है। इससे भारतीय टीम के लिए पारी से जीत की कालीन बिछ जाएगी। क्योंकि इंग्लैंड पहले टेस्ट की पहली पारी के बाद किसी भी स्कोर को 200 तक नहीं पहुंचा पाया है।

तीसरे दिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों को इस पिच पर खेलने में और ज्यादा दिक्कत आने वाली है। इंग्लैंड के बल्लेबाज अगर अपने रक्षात्मक रवैये से पार भी पा गए और बेहतर खेल दिखा भी दिया तो ज्यादा से ज्यादा बढ़त की बरबरी कर पाएंगे या फिर 50 रन ज्यादा बना पाएंगे।

चौथी पारी में यह स्कोर प्राप्त करना भारत के लिए बाएं हाथ का खेल होगा। हालांकि फिर भी टीम इंडिया चाहेगी कि इस मैच में दुबारा बल्लेबाजी करने की नौबत ना आए और पारी से ही इंग्लैंड पर फतह हासिल की जाए ताकि चौथे टेस्ट से पहले मेहमानों का मनोबल ध्वस्त हो जाए।

चौथे टेस्ट में पहुंचने के बाद टॉस का विवाद भी खत्म हो जाएगा। तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान अब तक सिर्फ टॉस ही जीत पाए हैं, सत्र नहीं। चौथे टेस्ट में जाने से पहले टीम इंडिया इंग्लैंड पर पारी से जीतकर एक मनौवैज्ञानिक दबाव बनाने की कोशिश करेगी।

यह टेस्ट जीतकर भारत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट लगभग बुक कर लेगा। बस उसे चौथे टेस्ट में हार से बचना होगा। अगर चौथा टेस्ट ड्रॉ भी हो जाता है तो टीम इंडिया को चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। 18 जून को फाइनल में वह न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर भिड़ेगे। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :