आसान मैच को टीम इंडिया ने बनाया मुश्किल, अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड को दी 5 विकेट से शिकस्‍त

Last Updated: गुरुवार, 18 नवंबर 2021 (12:24 IST)
हमें फॉलो करें
जयपुर:भारतीय क्रिकेट के नये दौर का आगाज जीत के साथ करते हुए कप्तान रोहित शर्मा और की शानदार पारियों के दम पर मेजबान टीम ने बुधवार को पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में को पांच विकेट से हरा दिया ।

टी20 विश्व कप के खराब प्रदर्शन के गम को भुलाते हुए ने नये कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में जीत के साथ शुरूआत की। जीत के लिये 165 रन का लक्ष्य भारत ने दो गेंद बाकी रहते पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत की जीत के सूत्रधार सूर्यकुमार और रोहित रहे जिन्होंने क्रमश: 62 और 48 रन की पारियां खेली। सूर्यकुमार ने 40 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े जबकि रोहित ने 36 गेंदों का सामना करके पांच चौके और दो छक्के लगाये।
Suryakumar yadav

के एल राहुल 15 रन बनाकर आउट हो गए जबकि टी20 विश्व कप से बाहर रहने के बाद टीम में वापसी करने वाले श्रेयस अय्यर सहज नहीं दिखे और पांच रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिये। पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे वेंकटेश अय्यर ने आते ही डेरिल मिशेल को चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में रविंद्र रचिन को कैच दे बैठे।

इसके बाद हालांकि ऋषभ पंत ने विजयी रन बनाकर भारत को जीत दिलाई।इससे पहले मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन के अर्धशतकों की मदद से न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 164 रन बनाये।

गुप्टिल ने 42 गेंद में 70 और चैपमैन ने 50 गेंद में 63 रन की पारी खेली। एक समय पर लग रहा था कि न्यूजीलैंड टीम 180 पार का स्कोर बनायेगी लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर रनगति पर अंकुश लगाया।अश्विन ने चार ओवर में 23 रन देकर और भुवनेश्वर कुमार ने 24 रन देकर दो दो विकेट लिये।

इससे पहले दूसरे सत्र में ओस की आशंका को देखते हुए भारत के नये कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। वेंकटेश अय्यर को भारतीय टीम में पदार्पण का मौका मिला जबकि रविवार को आस्ट्रेलिया से टी20 विश्व कप फाइनल हारी कीवी टीम में कार्यभार प्रबंधन के लिये चार बदलाव किये गए।

टी20 विश्व कप में लय हासिल करने के लिये जूझते रहे भुवनेश्वर ने पहले ही ओवर में स्विंग हासिल कर ली । उन्होंने खूबसूरत आउटस्विंगर पर डेरिल मिशेल को पवेलियन भेजा। न्यूजीलैंड का स्कोर पावरप्ले के बाद एक विकेट पर 41 रन था । दीपक चाहर के एक ओवर में 15 रन बने जिन्होंने बेहद शॉर्ट या जरूरत से ज्यादा फुललैंग्थ गेंद डाली।

हांगकांग में जन्मे चैपमैन ने छठे ओवर में चाहर को एक चौका और एक छक्का लगाया। दस ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट पर 65 रन था। इसके बाद अगले तीन ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने जमकर रन बनाये। चैपमैन ने अक्षर पटेल को अगले ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाकर 15 रन निकाले । पहले हांगकांग के लिये खेल चुके चैपमैन ने न्यूजीलैंड के लिये पहला अर्धशतक जमाया।

दूसरे छोर पर गुप्टिल ने मोहम्मद सिराज को छक्का जड़ा । अश्विन 14वें ओवर में गेंदबाजी के लिये लौटे और न्यूजीलैंड को दो झटके दिये। न्यूजीलैंड का स्कोर 15 ओवर के बाद तीन विकेट पर 123 रन था। चैपमैन और ग्लेन फिलिप को अश्विन ने पवेलियन भेजा।

गुप्टिल ने दूसरे छोर से रन बनाने का सिलसिला जारी रखा और भुवनेश्वर कुमार को 16वें ओवर में डीप एक्स्ट्रा कवर पर छक्का लगाया। वह 18वें ओवर में आउट हुए जिससे न्यूजीलैंड 180 के पास नहीं पहुंच सका। भारत ने आखिरी पांच ओवर में 41 रन देकर तीन विकेट लिये।(भाषा)



और भी पढ़ें :