इंग्लैंड दौरे पर सूर्यकुमार और पृथ्वी के अलावा बंगाल का यह सलामी बल्लेबाज जुड़ेगा टीम इंडिया से

Suryakumar yadav
Last Updated: सोमवार, 26 जुलाई 2021 (16:23 IST)
लंदन:सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और मध्यक्रम के बल्लेबाज को इंग्लैंड के खिलाफ चार अगस्त से शुरू हो रही पांच मैचों की श्रृंखला के लिए चोटिल और के विकल्प के तौर पर भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।
स्टैंड बाई खिलाड़ियों में शामिल बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन को मुख्य टीम में शामिल किया गया है जबकि स्टैंड बाई तेज गेंदबाज आवेश खान बायें अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण स्वदेश लौटेंगे।गिल के पैर में घुटने के नीचे के अगले हिस्से में चोट है जबकि सुंदर के दायें हाथ की अंगुली में चोट है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने विकल्प के तौर पर पृथ्वी साव और सूर्यकुमार यादव को चुना है।’’विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर के दायें हाथ की गेंदबाजी अंगुली में इंजेक्शन लगाया गया है। हालांकि उन्हें उबरने में उम्मीद से अधिक समय लगेगा और वह गेंदबाजी करने के लिए फिट नहीं हैं। वह बाकी दौरे से बाहर हो गए हैं।’’
आवेश और सुंदर दोनों को भारत के खिलाफ काउंटी एकादश की ओर से प्रथम श्रेणी अभ्यास मैच खेलने के दौरान चोट लगी थी। घरेलू टीम के कई खिलाड़ियों के चोटिल होने या कोविड-19 से अलग-थलग होने के कारण ये दोनों उनकी टीम की ओर से खेले थे।बीसीसीआई ने कहा, ‘‘तेज गेंदबाज आवेश खान को अभ्यास मैच के पहले दिन बायें हाथ के अंगूठे में चोट लगी थी। उसे एक्स-रे के लिए ले जाया गया और इसमें फ्रैक्चर की पुष्टि हुई। चोट के प्रबंधन के लिए विशेषज्ञ से संपर्क किया गया था। वह इंग्लैंड के भारत दौरे से बाहर हो गए हैं।’’
सूर्यकुमार अच्छी फॉर्म में हैं और उन्हें कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में भारत की 2-1 की जीत के दौरान प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था।दायें हाथ के इस आक्रामक बल्लेबाज ने श्रीलंका के खिलाफ रविवार रात पहले टी20 में भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने मुंबई और पश्चिम क्षेत्र के लिए प्रथम श्रेणी मैचों में 44 की औसत से रन बनाए हैं और इस दौरान 14 शतक जड़े।

बोर्ड ने साथ की सूचित किया कि कोविड पॉजिटिव पाए गए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत दो नेगेटिव आरटी-पीसीआर परीक्षण के साथ कोविड-19 से उबर गए हैं। बयान के अनुसार बीसीसीआई की मेडिकल टीम से स्वीकृति मिलने के बाद उन्होंने आगामी टेस्ट श्रृंखला के लिए तैयारी शुरू कर दी है।
बीसीसीआई ने साथ ही बताया कि गेंदबाजी कोच भरत अरुण, विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा और ईश्वरन का लंदन में पृथकवास पूरा हो गया है और वह डरहम में भारतीय टीम से जुड़ गए हैं।
इस तरह की खबरें थी कि ऑफ स्पिनर जयंत यादव सुंदर के विकल्प के तौर पर ब्रिटेन जा सकते हैं लेकिन पता चला है कि अभी उनकी जरूरत नहीं है।इसी तरह देवदत्त पडिक्कल को भी नहीं भेजा गया है क्योंकि महसूस किया गया कि उन्हें लाल गेंद से कम से कम एक और सत्र खेलने की जरूरत है और इसके बाद ही टेस्ट टीम में उनके नाम पर विचार होगा क्योंकि फिलहाल उनका औसत सिर्फ 34 का है।

इससे पहले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि सूर्यकुमार और पृथ्वी को कोलंबो में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से लंदन में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में स्थानांतरित किया जाएगा।(भाषा)

भारतीय टीम इस प्रकार है: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी , ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शारदुल ठाकुर, उमेश यादव, लोकेश राहुल, रिद्धिमान साह, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी साव और सूर्यकुमार यादव।
स्टैंड बाई खिलाड़ी: प्रसिद्ध कृष्णा, अर्जन नागवासवाला।



और भी पढ़ें :