ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कमाल करने के बाद, स्मृति और दीप्ति बिग बैश की इस टीम से जुड़ी

Smriti Mandhana
पुनः संशोधित सोमवार, 27 सितम्बर 2021 (12:28 IST)
सिडनी: अक्टूबर से शुरू हो रहे महिला (डब्ल्यूबीबीएल) टूर्नामेंट के लिए मौजूदा चैंपियन सिडनी थंडर ने भारत की दो सुपरस्टार खिलाड़ी ओपनर स्मृति मांधना और हरफ़नमौला दीप्ति शर्मा को अपनी टीम में शामिल किया हैं। ये दोनों अभी भारतीय टीम के मौजूदा दौरे पर आस्ट्रेलिया में ही हैं और 14 अक्टूबर से शुरू हो रही फ्रेंचाइजी लीग के लिए वहीं रुकेंगी।

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दूसरे वनडे में इस साल का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने वाली मंधाना की यह तीसरी बिग बैश टीम होगी। बायें हाथ की सलामी बल्लेबाज मंधाना का आस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड काफी अच्छा है और उन्होंने शुक्रवार को मैकॉय में मेजबान टीम के खिलाफ 94 गेंद में 86 रन की पारी खेली। पच्चीस साल की मंधाना इससे पहले डब्ल्यूबीबीएल में होबार्ट हरिकेंस और ब्रिसबेन हीट की ओर से खेल चुकी हैं।

दीप्ति ने इससे पहले कभी बिग बैश में भाग नहीं लिया है आलराउंडर दीप्ति पहली बार इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनी हैं। हालांकि उन्हें टी20 क्रिकेट खेलने का काफ़ी अनुभव है।

ऑस्ट्रेलिया से हुए अंतिम वनडे में दीप्ति शर्मा गेंदबाजी में तो कोई खास कमाल नहीं दिखा पायी थी। लेकिन बल्लेबाजी में क्रीज पर आकर रनों की गति उन्होंने ही बढा़ई थी। 30 गेंदो में खेली 31 रनों की पारी में उन्होंने 3 चौके लगाए।

वह इस साल 'द हंड्र्रेड' के पहले सीज़न का हिस्सा भी थी जहां उन्होंने 5.26 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए 10 विकेट झटके। साथ ही वह 2019 में मंधाना के साथ इंग्लैंड में सुपर लीग की विजेता वेस्टर्न स्टॉर्म टीम का भी हिस्सा थीं।

ये दोनों खिलाड़ियों को इंग्लैंड की कप्तान हेदर नाइट और सलामी बल्लेबाज़ टैमी बोमॉन्ट के रिप्लेसमेंट के रूप में टीम में शामिल किया गया हैं। इंग्लैंड महिला टीम का पाकिस्तान दौरा रद्द होने के बावजूद वह दोनों खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध नहीं थीं।
Shefali Verma

मंधाना और दीप्ति के अलावा शेफ़ाली वर्मा और राधा यादव भी इस लीग में खेलते नज़र आएंगी। वर्मा के पिता संजीव ने मई में ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया था कि वर्मा ने सिडनी सिक्सर्स के साथ करार किया है।

सिडनी थंडर के कोच ट्रेवर ग्रिफिन ने रविवार को कहा कि भारतीय खिलाड़ियों के जुड़ने से खिताब की रक्षा के लिए उतरने वाली उनकी टीम मजबूत होगी।

25 वर्षीय मंधाना ने बताया कि वह फिर एक बार इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, "विदेशी लीग में खेलने से आपको टी20 क्रिकेट का अनुभव मिलता है। आपको दुनिया भर के खिलाड़ियों के साथ वक़्त बिताने का और उनसे सीखने का अवसर भी मिलता है।"

दीप्ति भी इस मौक़े को लेकर बेहद ख़ुश हैं। उन्होंने कहा, "मुझे पहले भी इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए कई प्रस्ताव आए थे लेकिन उस समय चल रही अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के कारण मैं खेल नहीं पाई। यह भारतीय महिला क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी बात है कि हमें महिला बीबीएल में खेलने का मौक़ा मिल रहा है।"

डब्ल्यूबीबीएल का नया सीज़न भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही मल्टी-फ़ॉर्मैट सीरीज़ के ख़त्म होने के बाद 14 अक्टूबर से शुरू होगा। इस सीज़न के पहले 20 मुक़ाबले तस्मानिया में खेले जाएंगे।



और भी पढ़ें :