साहा की जगह कीपिंग पर आए भरत ने किया कमाल, रिव्यू लेकर दिलाया भारत को पहला विकेट (वीडियो)

Last Updated: शनिवार, 27 नवंबर 2021 (12:23 IST)
कानपुर:अनुभवी और भारतीय टीम के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी रिधिमान साहा गले में जकड़न के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन सुबह मैदान पर नहीं उतर सके।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा ,‘‘ रिधिमान साहा के गले में जकड़न है। बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनका उपचार कर रही है । उनकी गैर मौजूदगी में विकेटकीपिंग करेंगे।’’

37 वर्ष के साहा अक्सर मैदान पर चोटिल होते आये हैं या फिटनेस समस्याओं से जूझते रहे हैं। को आराम दिये जाने के कारण खेल रहे साहा भारतीय पारी में एक ही रन बना सके।अनुभवी विकेटकीपर रिधीमान साहा को ग्रीन पार्क में पारंपरिक प्रारूप में साबित करने का एक और मौका मिला था जो इस टीम के सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी भी हैं।

पहले विकेट में निभाई अहम भूमिका

करीब 400 गेंदों के इतंजार के बाद आज पहले सत्र में केएस भरत के कारण ही भारत को पहला विकेट लेने में मदद मिली। उन्होंने विल यंग का एक लो कैच पकड़ा। इस कैच की अपील पर भरत आत्मविश्वास से लबरेज थे लेकिन अंपायर ने उंगली नहीं उठाई थी।

भरत ने तुरंत रिव्यू के लिए अपने कप्तान को मनवा लिया और भारतीय टीम ने रिव्यू लिया। स्निको मीटर ने भी निराश नहीं किया और विल यंग को 89 रन बनाकर पवैलियन का रुख करना पड़ा और वह अपना शतक चूक गए।

इस टेस्ट में अंपायरिंग सवालों के घेरे में रही है। कल टॉम लेथम को

मैदानी अंपायर नितिन मेनन, सुधीर चौधरी ने इशांत शर्मा, आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की गेंदो पर ऑउट करार दे दिया था लेकिन उन्हें फैसला बदलना पड़ा।

टॉम लेथम को 0, 10 और फिर 50 के स्कोर पर रिव्यू द्वारा जीवनदान मिला। दिलचस्प बात यह है कि पहले दो मौकों पर गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया इस कारण वह पगबाधा से बच पाए और अंतिम मौके पर गेंद ने उनके बल्ले का किनारा नहीं लिया इस कारण वह बच पाए।
दूसरे टेस्ट में भी मिल सकता है मौका

केएस भरत को सीधे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की आईपीएल टीम से दर्शक सफेद लिबास में देख पाए। जैसे श्रेयस अय्यर ने मिले मौके को भुनाया वैसे ही केएस भरत भी आज मिले मौके को कम से कम विकेटकीपिंग में कौशल दिखा कर भुना सकते हैं। केएस भरत को साहा
की जगह इस टेस्ट में बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिलेगा।

अगर केएस भरत अपनी विकेटकीपिंग से कोच को प्रभावित कर पाते हैं तो यह भी मुमकिन है कि वानखेड़े में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में उनका चयन हो।



और भी पढ़ें :